छह साल में मोदी सरकार ने देश हित में कई फैसले लिए : चुघ

एनडीए सरकार के छह साल पूरे होने पर चुघ ने उपलब्धियां गिनवाई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 01:37 AM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 01:37 AM (IST)
छह साल में मोदी सरकार ने देश हित में कई फैसले लिए : चुघ
छह साल में मोदी सरकार ने देश हित में कई फैसले लिए : चुघ

जागरण संवाददाता, जालंधर : केंद्र की भाजपा नीत एनडीए सरकार के छह साल पूरे होने पर भाजपा के राष्ट्रीय सचिव तरुण चुघ ने सरकार की उपलब्धियां गिनवाई। प्रेस कांफ्रेस में तरुण चुघ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले कार्यकाल में देश हित में कई ऐतिहासिक फैसले लिए और ऐसे ही फैसले दूसरे कार्यकाल में भी जारी हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने कोरोना महामारी से देश को बचाने के लिए भी स्टीक फैसले लिए जिसका लोहा पूरी दुनिया मान रही है। पहले कार्यकाल में मोदी सरकार ने इंफ्रास्ट्रक्चर,डवलपमेंट और आर्थिक सुधारों पर फोकस किया था। वहीं दूसरे कार्यकाल के पहले साल में देश की एकता, अखंडता और सामाजिक व आर्थिक न्याय की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

उन्होने कहा कि केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 व 35ए को खत्म करके एक देश, एक विधान और एक निशान लागू कर दिया। इसी तरह करतारपुर कॉरिडोर को खोलने के निर्णय से श्री गुरु नानक देव जी पर श्रद्धा रखने वाली विश्व भर में फैली संगत को तोहफा दिया है। इसके लिए पंजाब भाजपा खासतौर पर प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त करती है। इसी तरह मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक से निजात दिलाई। नागरिकता संशोधन कानून से पाकिस्तान, अफगानिस्तान और अन्य देशों में रह रहे हिदू, सिख, बौद्ध, पारसी और यहूदियों को भारतीय नागरिकता की राहत दी। चुघ ने कहा कि स्वर्ण आरक्षण की मांग को देखते हुए स्वर्ण समुदाय को आर्थिक आधार पर 10 फीसद आरक्षण देने का फैसला किया।

जनधन योजना योजना के तहत 31.31 करोड़ लोगों के देश भर में खाते खोले गए, उज्ज्वला योजना के तहत 11 करोड़ से ज्यादा गरीब परिवारों को मुफ्त में गैस सिलेंडर व गैस-चूल्हे दिए। हर घर को बिजली पहुंचाने के लिए 2017 में काम शुरू किया। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एक करोड़ घरों के निर्माण लक्ष्य रखा है। बेहतर इलाज के लिए आयुष्मान भारत योजना शुरू की। लॉकडाउन से हुए नुकसान की भरपाई के लिए 20 लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज दिया है। प्रेस कांफ्रेस में जिला भाजपा प्रधान सुशील शर्मा, पंजाब भाजपा के उपाध्यक्ष राकेश राठौर, जालंधर के सह प्रभारी जवाहर खुराना, प्रवक्ता महिदर भगत, पूर्व विधायक केडी भंडारी, दीवान अमित अरोड़ा, अनिल सच्चर, पूर्व प्रधान रमन पब्बी, अमित संधा, अमित भाटिया मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी