बुजुर्ग के परिवार को दी दवाई, सेहत विभाग की टीम करेगी निगरानी

सोमवार को जिले में स्वाइन इंफ्लूऐंजा वायरस ए (एच1एन1) का पहला मरीज आने के बाद मंगलवार को प्रभावित इलाके में टीमें सक्रिय हो गई। वहीं मामले को लेकर सिविल सर्जन ने अधिकारियों के साथ बैठक भी की।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 06:50 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 06:50 PM (IST)
बुजुर्ग के परिवार को दी दवाई, सेहत विभाग की टीम करेगी निगरानी
बुजुर्ग के परिवार को दी दवाई, सेहत विभाग की टीम करेगी निगरानी

जागरण संवाददाता, जालंधर : सोमवार को जिले में स्वाइन इंफ्लूऐंजा वायरस ए (एच1एन1) का पहला मरीज आने के बाद मंगलवार को प्रभावित इलाके में टीमें सक्रिय हो गई। वहीं मामले को लेकर सिविल सर्जन ने अधिकारियों के साथ बैठक भी की।

सिविल सर्जन डा. बलवंत सिंह ने बताया कि सेहत विभाग की सीएचसी शाहकोट से टीम स्वाइन फ्लू की चपेट में आई बुजुर्ग महिला के गांव महमो वाल गई थी। टीम के उनके घर में बुजुर्ग के संपर्क में आने वाले सात सदस्य मिले। टीम ने उन्हें एहतियातन दवा दे दी है। इसके साथ ही दो सप्ताह तक दूसरे लोगों से दूरी बनाने की बात कही। बच्चों के सीरप न होने की वजह से ओसेल्टामीवीर और जेनामीवीर की गोलियां दी दी है। परिजनों को मुहं पर मास्क और बार बार हाथ धोने की नीतियों की सख्ती से पालना करने के निर्देश दिए गए है। सेहत विभाग की टीम परिवार के सदस्यों पर पूरी तरह से निगरानी रखेगी। अगर किसी भी सदस्य को स्वाइन फ्लू के लक्षण आते है तो उन्हें तुरंत अस्पताल में शिफ्ट कर सैंपल लेकर जांच के लिए पीजीआइ चंडीगढ़ भेजा जाएगा। टीम ने बुजुर्ग महिला के आसपास के घरों में दौरा कर गहन जांच पड़ताल की। सिविल सर्जन ने कहा कि बीमारी को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए जिले के तमाम एसएमओज को आदेश जारी किए गए है। वहीं निजी अस्पतालों को भी मरीज रिपोर्ट होने पर तुरंत विभाग को सूचित करने की हिदायतें दी है।

chat bot
आपका साथी