विद्यार्थी स्कूलों में पढ़ेंगे सत्यनिष्ठा का पाठ

मैं प्रतिज्ञा करता हूं की जीवन के सभी क्षेत्रों में ईमानदारी तथा कानून के नियमों का पालन करूंगा। ना तो रिश्वत लूंगा और ना ही रिश्वत दूंगा। सभी कार्य ईमानदारी व पारदर्शी रीति से करूंगा। भ्रष्टाचार की किसी भी घटना की रिपोर्ट उचित एजेंसी को दूंगा..।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 07:52 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 07:52 PM (IST)
विद्यार्थी स्कूलों में पढ़ेंगे सत्यनिष्ठा का पाठ
विद्यार्थी स्कूलों में पढ़ेंगे सत्यनिष्ठा का पाठ

अंकित शर्मा, जालंधर : 'मैं प्रतिज्ञा करता हूं की जीवन के सभी क्षेत्रों में ईमानदारी तथा कानून के नियमों का पालन करूंगा। ना तो रिश्वत लूंगा और ना ही रिश्वत दूंगा। सभी कार्य ईमानदारी व पारदर्शी रीति से करूंगा। भ्रष्टाचार की किसी भी घटना की रिपोर्ट उचित एजेंसी को दूंगा..'। यह प्रतिज्ञा स्कूलों के विद्यार्थी लेकर सत्यनिष्ठा का पाठ पढ़ेंगे। ताकि सभी सत्य के मार्ग पर चलें। ईमानदारी से कार्य करें और भ्रष्टाचार के प्रति जागरूक होकर सहयोग करें। विद्यार्थियों में ऐसी भावना पैदा करने के लिए एक नवंबर तक विजिलेंस जागरूकता सप्ताह मनाया जाएगा। इसका विषय स्वतंत्र भारत सत्यनिष्ठा से आत्मनिर्भरता रखा गया है और इसके तहत ही दसवीं से 12वीं के विद्यार्थियों को शामिल किया जा रहा है। यह मंगलवार से शुरू हुआ है।

सीबीएसई के इस सतर्कता सप्ताह को लेकर चुने गए विषय को स्कूलों के प्रिसिपल ने सराहा है। स्वामी संतदास स्कूल की प्रिसिपल कमलजीत कौर ने कहा कि बोर्ड की तरफ से विद्यार्थियों को सत्यनिष्ठा और भ्रष्टाचार प्रति जागरूक करने के लिए चलाया जा रहा अवेयरनेस वीक बेहद लाभदायक सिद्ध होगा। विद्यार्थियों के लिए प्रतिज्ञा भी अहम होती है। जो उन्हें सदैव याद रहती है। कोविड-19 काल के लंबे समय तक विद्यार्थियों के घर में ही पढ़ाई के जरिये शामिल होने से आलस्य, बहानेबाजी और झूठ बोलने जैसी आदतें देखी गई हैं, जिन्हें दूर करने में भी यह सतर्कता सप्ताह अहम रोल अदा करेगा। संस्कृति केएमवी स्कूल की प्रिसिपल रचना मोंगा कहती हैं कि सतर्कता वीक में विद्यार्थियों के शामिल होने से भ्रष्टाचार और सत्यनिष्ठा विषय के प्रति भी जागरूकता आएगा।

chat bot
आपका साथी