जालंधर में स्कूली छात्रों ने निकाली जागरूक रैली, घर-घर जाकर लोगों को बता रहे डेंगू से बचाव के तरीके

जालंधर में दोआबा स्कूल लाडोवाली रोड की तरफ से डेंगू प्रति जागरूकता लाने के लिए ‘मच्छर भगाओ-सेहत बचाओ’ जागृति रैली निकाली गई। रैली आस-पास के इलाकों से होते हुए जागरूकता का संदेश फैलाते हुए वापस स्कूल में पहुंच कर संपन्न हुई।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 09:23 AM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 09:23 AM (IST)
जालंधर में स्कूली छात्रों ने निकाली जागरूक रैली, घर-घर जाकर लोगों को बता रहे डेंगू से बचाव के तरीके
जालंधर में डेंगू से बचाव को लेकर दोआबा स्कूल लाडोवाली रोड के छात्रों ने निकाली रैली।

जागरण संवाददाता, जालंधर। कोरोना के बाद डेंगू का प्रकोप बढ़ने लग पड़ा है। इसकी रोकथाम के जरिये अब घर-घर जागरूकता संदेश पहुंचाने में विद्यार्थी अहम रोल निभाएंगे। जो खुद तो इस जागरूकता प्रोग्राम में शामिल होकर अपने-अपने घरों की छत्तों में खड़े होने वाले स्वच्छ पानी में डेंगू का मच्छर पैदा होने से रोकेंगे और लोगों को भी जागरूकता का संदेश पहुंचाएंगे। इसके लिए शिक्षा विभाग की तरफ से राज्य भर के स्कूलों को ड्राइव चलाई जा रही है। ताकि जागरूकता का संदेश घर-घर तक पहुंचाया जा सके।

दोआबा स्कूल ने निकाली ‘मच्छर भगाओ-सेहत बचाओ’ डेंगू जागरूकता रैली

दोआबा स्कूल लाडोवाली रोड की तरफ से डेंगू प्रति जागरूकता लाने के लिए ‘मच्छर भगाओ-सेहत बचाओ’ जागृति रैली निकाली गई। यह रैली आस-पास के इलाकों से होते हुए जागरूकता का संदेश फैलाते हुए वापिस स्कूल में पहुंच कर संपन्न हुई। विद्यार्थियों ने डेंगू से बचाव के तरीकों के बारे में जागरूकता के नारे लगाते हुए इस रैली में शामिल हुए। इसके अलावा उन्होंने लोगों को स्वच्छ पानी को घर के किसी भी कौने, छत, टूटे हुए बर्तनों, कबाड़ आदि में लंबे समय तक खड़े न होने देने संबंधी जागरूक किया, ताकि उनमें डेंगू का मच्छर ही पैदा न हो।

रैली जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी हरिंदरपाल सिंह के निर्देशन और प्रिंसिपल बरजिंदर कौर धामी की अध्यक्षता में निकाली गई। इस अवसर पर सेहत विभाग से डा. सिमरनजीत कौर ने डेंगू के फैलने के कारणों, उससे बचाव संबंधी विद्यार्थियों और स्टाफ के सदस्यों को जागरूक किया। शिक्षक हरमिंदर सिंह अटवाल, हरिंदरपाल सिंह मक्कड़, मनीष कुमार अग्रवाल, अमरिंदरजीत सिंह सिद्धू, बलवंत सिंह, प्रवीन कुमारी, रेनू बेरी, सुपिंदर कौर इसमें शामिल थे।

सरकारी स्कूल बोलीना से निकाली डेंगू जागरूकता रैली

सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल बोलीना से प्रिंसिपल रीतू पाल की अध्यक्षता में डेंगू जागरूकता रैली निकाली गई। इस दौरान विद्यार्थियों को चार्ट बनाकर लोगों को डेंगू के मच्छर से बचाव करने का संदेश दिया गया। इस मौके पर विनोद पूरी, रुपिंदर कौर, परमजीत कौर, अनू सूद, गीतांजलि, सीमा कुमार, रवनीत कौर, दलजीत कौर, सुनीता रानी, कमल कपूर, अमरजोत कौर, अमनदीप सिंह, राज रानी, परमवीर सिंह सहित गांववासी थे।

chat bot
आपका साथी