विद्यार्थियों ने आनलाइन मनाया राष्ट्रीय एकता दिवस, लाैह पुरुष को दी श्रद्धांजलि

सेंट सोल्जर डिवाइन पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने पेंटिंग बनाकर राष्ट्रीय एकता का संदेश देते हुए सरदार पटेल को श्रद्धांजलि दी। विद्यार्थियों ने देश की एकता और अखंडता को बरकरार रखने संबंधी स्लोगन और पेंटिंग से जागरूकता का संदेश देते हुए सरकार वल्लभ भाई पटेल को श्रद्धांजलि दी।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 02:42 PM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 02:42 PM (IST)
विद्यार्थियों ने आनलाइन मनाया राष्ट्रीय एकता दिवस, लाैह पुरुष को दी श्रद्धांजलि
राष्ट्रीय एकता दिवस पर आनलाइन कार्यक्रम के दौरान छात्र। (जागरण)

जालंधर, जेएनएन। सेंट सोल्जर डिवाइन पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्मदिवस को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया गया। विद्यार्थियों ने पेंटिंग बनाकर राष्ट्रीय एकता का संदेश देते हुए सरदार पटेल को श्रद्धांजलि दी।

स्कूल की प्रिंसिपल सुखजिंदर कौर ने विद्यार्थियों को बताया कि राष्ट्रीय एकता दिवस सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। वह एक स्वतंत्रता सेनानी थे। उन्होंने देश के लिए कई योगदान दिए। सरदार पटेल द्वारा किया गया 562 रियासतों का एकीकरण विश्व इतिहास का एक आश्चर्य था, क्योंकि भारत की यह रक्तहीन क्रांति थी। इसी एकीकरण के लिए उन्हें लोह पुरुष की उपाधि मिली थी। हम सभी को अपने देश को उन असामाजिक तत्वों से खुद को बचा के रखना है जो हमें आपस में बांटने को कोशिश करते हैं। देश के बाहरी दुश्मनों से भी सतर्क रहना है, तभी हमारा भारत भारत एक अखंड भारत बन सकेगा। यही कारण है कि नौजवानों में जागरूकता पैदा करने के लिए ही राष्ट्रीय एकता दिवस की शुरुआत की गई।

इनोसेंट हार्ट्स स्कूल के विद्यार्थियों ने शनिवार को आनलाइन होकर सामूहिक शपथ लेकर राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया। विद्यार्थियों ने देश की एकता और अखंडता को बरकरार रखने संबंधी स्लोगन और पेंटिंग से जागरूकता का संदेश देते हुए सरकार वल्लभ भाई पटेल को श्रद्धांजलि दी। इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप के चेयरमैन अनूप बोरी ने कहा कि भारत देश एकता और अखंडता की दुनिया भर के लिए मिसाल बना हुआ है, मगर कुछ असामाजिक तत्व हमारी एकता को तोड़ने की साजिश निरंतर रच रहे हैं। सभी को सतर्क रहते हुए देश की एकता और अखंडता को बरकरार रखना होगा। इसी उद्देश्य को मुख्य रखते हुए ग्रुप के सभी स्कूलों में यह आनलाइन गतिविधि करवाई गई, जिसमें विद्यार्थियों के साथ-साथ उनके अभिभावक भी शामिल हुए।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी