सेंट सोल्जर के students ने बनाया 'जासूस' टैंक, तीन महीने में 23 हजार रुपये में किया तैयार

कॉलेज के इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग विभाग के छात्रों ने यह उपलब्धि हासिल की है। सोमवार को टैंक का अनावरण ग्रुप के प्रो-चेयरमैन प्रिंस चोपड़ा ने किया।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Mon, 21 Oct 2019 07:27 PM (IST) Updated:Tue, 22 Oct 2019 08:27 AM (IST)
सेंट सोल्जर के students ने बनाया 'जासूस' टैंक, तीन महीने में 23 हजार रुपये में किया तैयार
सेंट सोल्जर के students ने बनाया 'जासूस' टैंक, तीन महीने में 23 हजार रुपये में किया तैयार

जालंधर, जेएनएन। सेंट सोल्जर इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी ने अपनी प्रतिभा का परिचय देते हुए एक ऐसा मिनी टैंक बनाया है जो वाई-फाई और मोबाइल एप की मदद से जासूसी करने में माहिर है। यह टैंक ऑटोमैटिकली काम करता है।

कॉलेज के इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग विभाग के छात्रों ने यह उपलब्धि हासिल की है। सोमवार को इस टैंक का उद्घाटन ग्रुप के प्रो-चेयरमैन प्रिंस चोपड़ा और प्रिंसिपल डॉ. गुरप्रीत सिंह ने किया। टैंक बनाने वाले छात्र ऋषभ पांडे, रिया, रविंदर, अरविंदर, परमजीत, मनोज ने बताया कि यह टैंक में अल्ट्रासोनिक सेंसर के साथ-साथ टेंपरेचर और ह्यूमीडिटी सेंसर लगाए गए हैं। इसे तीन महीने में 23000 रुपये में तैयार किया गया है। प्रिंसिपल डॉ. गुरप्रीत ने बताया कि यह टैंक हर दिशा में घूमता है। वाई-फाई और मोबाइल एप की मदद से इसे कंट्रोल किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इसे जासूसी जैसे कार्यों के लिए बखूबी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें कैमरा होने के कारण लाइव रिकॉर्डिंग भी की जा सकती है। इस टैंक में टेंपरेचर और ह्यूमिडिटी को मापने की क्षमता भी है।

बाधा आने पर खुद बदल लेता है रास्ता

टैंक की खूबियां बताते हुए उन्होंने कहा कि अगर टैंक के रास्ते में कोई बाधा आ जाए इसमें लगे अल्ट्रासोनिक सेंसर इसे कमांड देते हैं और टैंक खुद ब खुद अपना रास्ता बदल लेता है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी