मिशन शत-प्रतिशतः जालंधर में शिक्षक विद्यार्थियों को पंजाब एजुकेयर मोबाइल ऐप से करवाने लगे रिवीजन

पंजाब एजुकेयर एप से विद्यार्थियों को आडियो-वीडियो लेक्चर, सैंपल पेपर आदि शिक्षा का मटीरियल मिल रहा है।

राज्य भर के सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को पंजाब एजुकेयर एप से रिकार्डिड आडियो-वीडियो लेक्चर सैंपल पेपर आदि शिक्षा का मटीरियल मिल रहा हैं। जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी हरिंदरपाल सिंह ने कहा कि विद्यार्थियों को पंजाब एजुकेयर ऐप के बारे में जागरूक करें।

Publish Date:Sun, 17 Jan 2021 12:59 PM (IST) Author: Vinay kumar

जालंधर, जेएनएन। राज्य भर के सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को पंजाब एजुकेयर एप से रिकार्डिड आडियो-वीडियो लेक्चर, सैंपल पेपर आदि शिक्षा का मटीरियल मिल रहा है। मिशन शत-प्रतिशत को सफल बनाने के लिए शिक्षक अब विद्यार्थियों को एजुकेयर ऐप की मदद से ज्यादा से ज्यादा समय रिवीजन करने, लेक्चर्स को सुनने के लिए मोटिवेट कर रहे हैं, क्योंकि शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार की तरफ से मिशन शतप्रतिशत को लेकर इस टूल को बेहद कामयाब घोषित किया गया है। इसके अलावा सरकारी स्कूलों के स्मार्ट क्लासरूम में एलईडी और प्रोजेक्टों के जरिए स्कूल मुखी और शिक्षक पढ़ाई को सुखद बनाएं।

जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी हरिंदरपाल सिंह कहते हैं कि अध्यापक अपनी-अपनी कक्षाओं के विद्यार्थियों को पंजाब एजुकेयर ऐप के बारे में जागरूक करें। विद्यार्थी और शिक्षक अपने मोबाइल फोन पर एजुकेयर ऐप को डाउनलोर्ड करके पढ़ाई कराएं। इसके अलावा एलईडी व प्रोजेक्टर के साथ जोड़ कर भी पढ़ाई करवा सकते हैं। जिसकी मदद से सालाना परीक्षाएं के हिसाब से घटाए गए सिलेबस के आधार पर प्रश्न पत्र बैंक भी उपलब्ध है। रोजाना असाइनमेंट और रिवीजन शीट्स भी भेजी जा सकती है।

गौर हो कि यह ऐप जालंधर के ही चार शिक्षकों की तरफ से कोरोना काल में विद्यार्थियों की पढ़ाई में आ रही परेशानियों को देखते हुए ही तैयार की गई थी। जिसमें उनकी तरफ से पहले जिला स्तर पर ऐप को तैयार करके स्टडी मटीरियल डाल कर शिक्षकों के जरिए स्कूलों के विद्यार्थियों तक पहुंचाना शुरू किया गया था। देखते ही देखते यह ऐप पूरे राज्य के लिए किफायती साबित हुई, जिसके बाद इसे पंजाब स्तर पर तैयार किया गया। जिसे पंजाब एजुकेयर ऐप का नाम देते हुए कोविड-19 काल के दौरान बने हालातों में क्लास के हिसाब से निरंतर असाइनमेंट, सिलेबस, आडियो-वीडियो लेक्चर उपलब्ध करवाया गया। राज्य भर के शिक्षकों के जरिए इसमें अपने योगदान डालते हुए स्टडी मटीरियल अपलोड किया गया है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.