बलर्टन पार्क में मल्टीपर्पज स्टेडियम की डीपीआर मंजूर

स्टेट लेवल टेक्निकल कमेटी ने बलर्टन पार्क में मल्टीपर्पज स्टेडियम की डीपीआर मंजूर कर ली है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 11:30 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 11:30 PM (IST)
बलर्टन पार्क में मल्टीपर्पज स्टेडियम की डीपीआर मंजूर
बलर्टन पार्क में मल्टीपर्पज स्टेडियम की डीपीआर मंजूर

जागरण संवाददाता, जालंधर : स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की स्टेट लेवल टेक्निकल कमेटी ने बलर्टन पार्क में मल्टीपर्पज स्टेडियम की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) को मंजूरी दे दी है। करीब 100 करोड़ के प्रोजेक्ट की मंजूरी के लिए चंडीगढ़ में हुई बैठक में स्टेट कमेटी के समक्ष सीईओ करनेश शर्मा ने रिपोर्ट पेश की। वीरवार को स्मार्ट सिटी कंपनी की एग्जीक्यूटिव कमेटी से क्लियरेंस के बाद प्रोजेक्ट की टेंडर प्रक्रिया शुरू होगी।

डीपीआर तैयार करने के बाद सिटी लेवल कमेटी की मंजूरी के बाद स्टेट को भेजा जाता है। यह प्रोजेक्ट शहर के लिए अहम है और खेल नगरी में स्पो‌र्ट्स हब बनाने का सपना पूरा होगा। अगले दो माह में यह प्रोजेक्ट ग्राउंड लेवल पर आ जाने की उम्मीद है।

मल्टीपर्पज स्टेडियम का काम जल्द पूरा करने के लिए प्रोजेक्ट को अलग-अलग हिस्सों में बांटकर टेंडर लगाए जाएंगे। प्रोजेक्ट के तहत कई साल पहले तोड़े गए क्रिकेट स्टेडियम को भी दोबारा तैयार किया जाएगा। सीईओ के मुताबिक क्रिकेट स्टेडियम को इस तरह तैयार किया जाएगा जिससे रणजी और राष्ट्रीय स्तर के मैच करवाए जा सकें। पहले यह प्रोजेक्ट पीपीपी मोड पर करने का प्लान था, लेकिन किसी कंपनी के आगे न आने से अब स्मार्ट सिटी कंपनी ही इसे तैयार करवाएगी। फंड की कमी के कारण प्रोजेक्ट के कामर्शियल हिस्से को फिलहाल लंबित कर दिया गया है। होटल, माल व पार्किग अभी नहीं बनाए जाएंगे।

इनडोर स्टेडियम, साइकिल-जागिंग ट्रैक भी बनाएंगे

प्रोजेक्ट के तहत इनडोर स्टेडियम में कई खेलों का इंतजाम होगा। इनडोर कांप्लेक्स में जिम, लान टेनिस, स्केटिग, वालीबाल, टेबल टेनिस, बैडमिटन, जूडो, कबड्डी समेत अन्य खेल हो सकेंगे। सुरजीत हाकी स्टेडियम के साथ ही प्रेक्टिस के लिए हाकी का एक और मैदान तैयार किया जाएगा। फुटबाल ग्राउंड बनाने से खिलाड़ियों को लाभ होगा। बलर्टन पार्क में ग्रीन लैंड भी बढ़ाई जाएगी। साइकिल ट्रैक और जागिंग ट्रैक भी बनाए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी