120 फुट रोड पर बन रहा 10 लाख लीटर का अंडरग्राउंड वाटर टैंक, जलभराव से मिलेगी राहत

120 फुट रोड पर बरसाती सीवरेज डालने का काम तेज हुआ है। सवा किलोमीटर लंबी पाइप लाइन डाली जा चुकी है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Jan 2021 08:19 PM (IST) Updated:Wed, 27 Jan 2021 08:19 PM (IST)
120 फुट रोड पर बन रहा 10 लाख लीटर का 
अंडरग्राउंड वाटर टैंक, जलभराव से मिलेगी राहत
120 फुट रोड पर बन रहा 10 लाख लीटर का अंडरग्राउंड वाटर टैंक, जलभराव से मिलेगी राहत

जागरण संवाददाता, जालंधर : 120 फुट रोड पर बरसाती सीवरेज डालने का काम तेज हुआ है। सवा किलोमीटर लंबी पाइप लाइन डाली जा चुकी है। ठेकेदार ने बाबू जगजीवन राम चौक के पास अंडर ग्राउंड वाटर टैंक बनाने का काम शुरू किया है। इसके लिए कांट्रैक्टर की मशीनरी खोदाई कर रही है। 120 फुट रोड पर खड़ा होने वाला बरसात का पानी सबसे पहले इसी वाटर टैंक में इकट्ठा होगा, इसके बाद इस पानी को पंपिंग सिस्टम से पाइप लाइन के जरिये गंदे नाले में फेंका जाएगा। 20.37 करोड़ रुपये के इस प्रोजेक्ट से जालंधर वेस्ट हलके को बड़ी राहत मिलेगी। बरसात के दिनों में 120 फुट रोड पर जलभराव हो जाता है। इससे पूरा वेस्ट हलका डिस्टर्ब हो जाता है। कई इलाकों में घरों से निकलना तक मुश्किल हो जाता है। इससे सिर्फ लोग ही प्रभावित नहीं होते बल्कि कई कालोनियों में लोगों के मकानों, दुकानों और सड़कों को भी नुकसान पहुंचता है।

वाटर टैंक के साथ पंपिंग सेट लगेगा

120 फुट रोड पर बनाया जा रहा अंडर ग्राउंड वाटर टैंक 10 लाख लीटर की क्षमता का होगा। खोदाई के बाद टैंक बनाने का काम शुरू होगा। वाटर टैंक के साथ ही पंपिग सेट लगाया जाएगा। जिस जगह पर टैंक बनाया जा रहा है, उसके पास ही पानी सबसे ज्यादा खड़ा होता है। 120 फुट रोड का एरिया आसपास के इलाकों से नीचा है और इन इलाकों का पानी 120 पुट रोड पर ही आता है।

जून महीने में होगा ट्रायल

बरसाती सीवरेज प्रोजेक्ट पूरा करने का लक्ष्य मई महीना रखा गया है। जून में इसका ट्रायल किया जाएगा, ताकि बरसात आने से पहले प्रोजेक्ट को पूरा करने से पहले सभी कमियां दूर की जा सकें। विधायक सुशील रिकू इस प्रोजेक्ट को लेकर बेहद गंभीर हैं और हर हफ्ते इस प्रोजेक्ट का रिव्यू कर रहे हैं। इसी कारण से काम में तेजी बनी हुई है। विधायक रिकू के एक्टिव रहने से ठेकेदार क्वालिटी और काम की गति को लेकर पूरी सावधानी बरत रहा है।

chat bot
आपका साथी