जालंधर में सेंट सोल्जर स्कूल के बच्चों ने दिया बिजली बचाने का संदेश

बच्चों ने आनलाइन क्लास के जरिये पहले बताया कि वे किन-किन छोटे प्रयासों के जरिये बिजली की बचत कर सकते हैं। जिसमें छात्रा सुकृति ने बताया कि अगर हम किसी खिड़की व रोशन दान के पास बैठे हुए हैं तो नेचुलर लाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Mon, 05 Jul 2021 05:31 PM (IST) Updated:Mon, 05 Jul 2021 05:31 PM (IST)
जालंधर में सेंट सोल्जर स्कूल के बच्चों ने दिया बिजली बचाने का संदेश
बिजली बचाने का संदेश देते सेंट सोल्जर स्कूल के विद्यार्थी।

जासं, जालंधर। बिजली संकट को खत्म करने के लिए सब को एक साथ आने का संदेश सोमवार को सेंट सोल्जर डिवाइन पब्लिक स्कूल मान नगर के विद्यार्थियों की तरफ से दिया गया। इसमें बच्चों की तरफ से बताया गया कि जिस समय बिजली की जरूरत हो उसी समय प्रयोग करें। उसे व्यर्थ जाने से बचाएं। क्योंकि इन्हीं कुदरती स्त्रोतों की वजह से मानव जीवन सुगम हुआ है, मगर यह पदार्थ यूं ही व्यर्थ जाते रहे तो आने वाला समय बेहद खतरनाक होगा।

बच्चों ने आनलाइन क्लास के जरिये पहले बताया कि वे किन-किन छोटे प्रयासों के जरिये बिजली की बचत कर सकते हैं। जिसमें छात्रा सुकृति ने बताया कि अगर हम किसी खिड़की व रोशन दान के पास बैठे हुए हैं तो नेचुलर लाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं, तो ऐसे मौके पर बिजली व लाइट बंद रखी जा सकती है। इसी तरह से जब कमरे में कोई नहीं है तो लाइट बंद रखें या कमरे से बाहर जाते समय लाइट को बंद रखें। यही नहीं पानी की मोटर चलाते समय अक्सर बिजली और पानी टंकी भरने के बाद भी बर्बाद होते रहते हैं। इसके लिए वे आटोमेटिक सिस्टम का प्रयोग कर सकते हैं, जिससे पानी की टंकी भरने पर खुद ब खुद बिजली बंद हो जाएगी।

प्रिंसिपल अंबिका शर्मा के दिशा निर्देशों पर छात्रों ने अपने घरों कम से कम बिजली का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित किया। छात्रों ने कहा कि हर व्यक्ति अपने घरों, दफ्तरों, दुकानों से सभी मिलकर कोशिश करें तो इस संकट को ख़त्म किया जा सकता है। सेंट सोल्जर ग्रुप की वाईस चेयरपर्सन संगीता चोपड़ा ने छात्रों के प्रयास की सराहना करते हुए सभी को छात्रों का साथ देने और बिजली बचाने के लिया कहा।

chat bot
आपका साथी