World Homeopathy Day: जालंधर के सेंट सोल्जर स्कूल में मनाया वर्ल्ड होम्योपैथी डे, बच्चों ने पोस्टर्स व स्लोगन किए तैयार

World Homeopathy Day सेंट सोल्जर डिवाइन पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों की तरफ से वर्ल्ड होम्योपैथी डे मनाया गया। इस मौके पर विद्यार्थी गुरलीन पारुल सुमित पलक अंशप्रीत सिमरजीत दीक्षा आदि ने लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए एक्टिविटी कराई।

By Rohit KumarEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 01:58 PM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 01:58 PM (IST)
World Homeopathy Day: जालंधर के सेंट सोल्जर स्कूल में मनाया वर्ल्ड होम्योपैथी डे, बच्चों ने पोस्टर्स व स्लोगन किए तैयार
सेंट सोल्जर डिवाइन पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों की तरफ से वर्ल्ड होमियोपैथी डे मनाया गया।

जालंधर, जेएनएन। World Homeopathy Day: सेंट सोल्जर डिवाइन पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों की तरफ से वर्ल्ड होम्योपैथी डे मनाया गया। इस मौके पर विद्यार्थी गुरलीन, पारुल, सुमित, पलक, अंशप्रीत, सिमरजीत, दीक्षा आदि ने लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए एक्टिविटी कराई। कोविड काल की वजह से विद्यार्थी घर में सुरक्षित रहे इसलिए उनकी तरफ से घर के माहौल में रहते हुए ही पोस्टर्स, स्लोगन तैयार कर जागरूकता फैलाई गई। विद्यार्थियों की तरफ से पहली जागरूकता ड्राइव अपने अपने घर से चलाई गई।

इसके बाद उन्होंने अपने आस पास के लोगों को जागरूक करने का बीड़ा उठाया, ताकि लोगों से शारीरिक दूरी भी बनी रहे और विद्यार्थी भीडभाड़ वाले एरिया में भी न प्रवेश करें। विद्यार्थियों ने अंत में जागरूकता की लहर को आगे बढ़ाते रहने के लिए अधिक से अधिक लोगों को इसके साथ जोड़ने की शपथ भी ली। प्रिंसिपल रुपिंदरजीत सिंह ने छात्रों को जानकारी देते हुए बताया कि आयुर्वेद, एलोपैथ और प्राकृतिक चिकित्सा पद्धतियों की तरह होम्योपैथी की भी अपनी विशेषताएं होती है। हर साल 10 अप्रैल को सैमुअल हैनीमैन की याद में विश्व होम्योपैथी दिवस मनाया जाता है।

होम्योपैथी के जनक माने जाने वाले जर्मन मूल के ईसाई फ्रेडरिक सैमुअल हैनीमैन का जन्म 10 अप्रैल को ही हुआ था। इस साल उनकी 266वीं जयंती है। भारत में भी हर साल आयुष मंत्रालय इसकी थीम निर्धारित करता है और देशभर में यह विशेष दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस साल की थीम, सार्वजनिक स्वास्थ्य में होम्योपैथी का बढ़ता दायरा है। उन्होंने कहा कि कोविड काल में खुद को स्वस्थ रखना बेहद जरूरी है और संक्रमण से बचने के लिए सावधानियां रखनी भी जरूरी है।

chat bot
आपका साथी