आइपीएल स्थगित होने से स्पो‌र्ट्स इंडस्ट्री में छाई मायूसी

कोरोना के बढ़ते प्रभाव के कारण आइपीएल स्थगित होने से क्रिकेट इंडस्ट्री से जुड़े कारोबारी मायूस हैं। आइपीएल का क्रेज बढ़ने के साथ दूसरे राज्यों से आर्डर मिलने शुरू हो गए थे लेकिन अब दोबारा से काम ठंडा पड़ जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 06:30 AM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 06:30 AM (IST)
आइपीएल स्थगित होने से स्पो‌र्ट्स इंडस्ट्री में छाई मायूसी
आइपीएल स्थगित होने से स्पो‌र्ट्स इंडस्ट्री में छाई मायूसी

कमल किशोर, जालंधर

कोरोना के बढ़ते प्रभाव के कारण आइपीएल स्थगित होने से क्रिकेट इंडस्ट्री से जुड़े कारोबारी मायूस हैं। आइपीएल का क्रेज बढ़ने के साथ दूसरे राज्यों से आर्डर मिलने शुरू हो गए थे लेकिन अब दोबारा से काम ठंडा पड़ जाएगा। उद्योगपतियों ने कहा कि पहले लाकडाउन ने काफी नुकसान किया। अब आइपीएल स्थगित होने से कारोबार सिमट कर रह जाएगा। उन्होंने सुझाव दिया कि कोरोना के मरीजों की दर कम होती है तो सरकार खेल विग, स्कूल, कालेज, स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स को खोल दे ताकि इंडस्ट्री चलती रही। उन्होंने कहा कि खेल विग व स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स खुलने से ही कारोबार 75 प्रतिशत के करीब पहुंच जाएगा। उन्होंने बताया कि इंडस्ट्री प्रतिवर्ष 400 करोड़ का कारोबार करती है। जालंधर से तैयार होने वाले बैट व गुड्स से देश के साथ-साथ कई विदेशी खिलाड़ी खेल रहे है। कारोबार बढ़ेगा तो सरकार को रेवेन्यू भी मिलेगा

एवीएम स्पो‌र्ट्स के एमडी नितिन महाजन ने कहा कि कारोबार पर असर पड़ना तय है। सरकार को स्पो‌र्ट्स रिटेलर व होलसेलर की शाप खोलने के आदेश देने चाहिए ताकि इंडस्ट्री का कारोबार चलता रहे। कारोबार बढ़ेगा तो सरकार को रेवन्यू भी जाएगा।

------

तीन माह पहले हालात सुधरने लगे थे

स्पार्टन इंडस्ट्री के डायरेक्टर कुणाल शर्मा ने कहा कि आइपीएल स्थगित व खेल विग बंद होने से कारोबार प्रभावित होना शुरू हो चुका है। दूसरे राज्यों में पूर्ण लाकडाउन लगा होने की वजह से फिलहाल इंडस्ट्री का कारोबार सिमट कर रह जाएगा। तीन माह पहले हालात सुधरने लगे थे। कारोबार 90 प्रतिशत के करीब पहुंच गया था।

-------

दूसरों राज्यों में भी नहीं भेज पाते आर्डर

एएनएम इंडस्ट्री के डायरेक्टर मोहित ने कहा कि मैन्यूफैक्चर्स यूनिट खोलने का फायदा नहीं जब तक स्पो‌र्ट्स रिटेलर व होलसेलर की शाप ना खुले। आईपीएल से कारोबार की आस जगी थी। दूसरे राज्यों में लाकडाउन लगने से जालंधर इंडस्ट्री के कारोबार पर असर पड़ना तय है।

chat bot
आपका साथी