फंड की कमी झेल रहा स्पो‌र्ट्स कालेज हुआ स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी के अधीन

राज्य सरकार ने फंड की कमी झेल रहे स्पो‌र्ट्स कालेज को महाराजा भूपिंदर सिंह पंजाब स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी के अधीन कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 07 Jan 2021 05:09 AM (IST) Updated:Thu, 07 Jan 2021 05:09 AM (IST)
फंड की कमी झेल रहा स्पो‌र्ट्स कालेज हुआ स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी के अधीन
फंड की कमी झेल रहा स्पो‌र्ट्स कालेज हुआ स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी के अधीन

कमल किशोर, जालंधर

राज्य सरकार ने फंड की कमी झेल रहे स्पो‌र्ट्स कालेज को जीएनडीयू की जगह अब महाराजा भूपिदर सिंह पंजाब स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी पटियाला के अधीन कर दिया है। कालेज के विद्यार्थियों को बूटा मंडी में बन रहे बाबा साहब भीम राव आंबेडकर सरकारी को-एजुकेशन कालेज में शिफ्ट कर दिया गया है। स्पो‌र्ट्स कालेज में इस सेशन में दाखिला नहीं हुआ है।

फिलहाल बूटा मंडी स्थित कालेज में दाखिला लेने वाले विद्यार्थी स्पो‌र्ट्स कालेज में कक्षाएं लगा रहे हैं। स्पो‌र्ट्स कालेज के रेनोवेशन के बाद स्टाफ व प्रिसिपल की तैनाती की जाएगी। कालेज में सेशन वर्ष 2021-22 के मई या जून में शुरू होने की उम्मीद है। कालेज में दाखिला लेने वाले खिलाड़ियों का यूनिवर्सिटी में तीन प्रतिशत का कोटा रखा गया है। राज्य सरकार की पालिसी के मुताबिक खिलाड़ियों को दाखिला फीस में छूट भी दी जाएगी। महाराजा भूपिदर सिंह पंजाब स्पो‌र्ट्स यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर कर्नल जीएस चीमा ने कहा कि कालेज को इसी साल शिफ्ट किया गया है। सरकार की तरफ ने स्टाफ की नियुक्ति की जा रही है। नए सेशन में बीपीईएस (बैचलर आफ फिजिकल एजुकेशन एंड स्पो‌र्ट्स) कोर्स शुरू किया जाएगा, जिसकी पचास सीटें रखी गई हैं। स्पो‌र्ट्स कालेज में पिछले तीन वर्ष का दाखिला ब्यौरा

वर्ष 2017-18 में 396 विद्यार्थी

वर्ष 2018-19 में 332 विद्यार्थी

वर्ष 2019-20 में 271 विद्यार्थी डेढ़ साल से रुका स्पो‌र्ट्स कालेज के रेनोवेशन का काम

देश को कई राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय व ओलंपियन खिलाड़ी देने वाले स्पो‌र्ट्स कालेज के रेनोवेशन का कार्य फंड की कमी से रुका पड़ा है। अकाली-भाजपा सरकार के कार्यकाल में स्पो‌र्ट्स कालेज का प्रोजेक्ट शुरू हुआ था। पिछले डेढ़ साल से काम रुका पड़ा है। पीडब्ल्यूडी को पेंडिग राशि चार करोड़ रुपये न मिलने की वजह से ठेकेदार ने काम बंद कर दिया था। पीडब्ल्यूडी ने सरकार से जल्द फंड जारी करने की मांग की है। कुल 26 करोड़ का प्रोजेक्ट है। इससे स्पो‌र्ट्स कालेज में बन रहे इंडोर हाल की छत डालने का काम करना है। इसके अलावा नई बिल्डिंग का निर्माण, मैदानों के रखरखाव व मेस का काम किया जाना है। वर्ष 1961 में पूर्व मुख्यमंत्री प्रताप सिंह कैरों ने स्पो‌र्ट्स कालेज की स्थापना की थी। कालेज ने कई अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी दिए हैं, जिनमें अनिल कुमार, अजीत सिंह, कुलदीप सिंह, परमजीत सिंह, गुरिदरजीत सिंह, बहादुर सिंह, जुगराज सिंह, बलबीर सिंह, हरचरण सिंह, मनजीत सिंह व सुखवंत सिंह के नाम शामिल हैं। उधर, पीडब्ल्यूडी के एसडीओ विशाल का कहना है कि सरकार फंड जारी नहीं कर रही है।

chat bot
आपका साथी