शिवालय निर्माण में लगेगी चार धाम की मिट्टी

प्राचीन शिव मंदिर पहाड़ी वाला बस्ती शेख में बनाए जाने वाले शिवालय में चार धाम की पवित्र मिट्टी शामिल की जाएगी। इसके लिए प्रबंधक कमेटी के सदस्य चार धाम की यात्रा करते हुए वहां से मिट्टी लाकर आएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 07:07 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 07:07 PM (IST)
शिवालय निर्माण में लगेगी चार धाम की मिट्टी
शिवालय निर्माण में लगेगी चार धाम की मिट्टी

शाम सहगल, जालंधर : प्राचीन शिव मंदिर पहाड़ी वाला, बस्ती शेख में बनाए जाने वाले शिवालय में चार धाम की पवित्र मिट्टी शामिल की जाएगी। इसके लिए प्रबंधक कमेटी के सदस्य चार धाम की यात्रा करते हुए वहां से मिट्टी लाकर आएंगे। इसके लिए व्यापक स्तर पर तैयारियां की जा रही है। यहीं नहीं, पवित्र शिवालय में भगवान शिव की प्रतिमा जयपुर से विशेष रूप से तैयार करवाई जाएगी। इसका स्वरूप व प्रतिमा का नूर सबसे अलग होगा। संस्था की तरफ से चार दशक बाद विकास कार्य शुरू किया गया है। मंदिर में कारसेवा का काम जारी है। लोग जुड़ते गए कारवां बनता गया

महासचिव राज कुमार चौहान बताते है कि मंदिर के साथ लाखों भक्तों की आस्था जुड़ी हुई है। समय के साथ इसकी देखभाल के साथ ही नवनिर्माण की जरूरत थी। इसके लिए हाल ही में मंदिर की कारसेवा का काम शुरू किया गया है। शहरवासियों का भारी समर्थन मिल रहा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेसी नेता शिवनाथ कंडा व रमन एक्सपोर्ट व गुडईयर हैंड टूल्स के सुमित धुना ने मंदिर के निर्माण में पूरा सहयोग दिया है। जयपुर से लाई जाएगी पवित्र प्रतिमाएं

इस बारे में मंदिर के सेवादार पवन लूथर बताते है कि मंदिर निर्माण के दौरान जयपुर से देवी-देवताओं की पवित्र प्रतिमाएं लाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि मंदिर निर्माण को लेकर जहां प्रबंधक कमेटी द्वारा व्यापक स्तर पर प्रयास किए जा रहे है, वहीं श्रद्धालु धनराशि के साथ-साथ निर्माण सामग्री भी भेज रहे है।

देशभर से संतों की उपस्थित में होगी प्राण प्रतिष्ठा

राज कुमार चौहान के मुताबिक शिवालय के निर्माण के बाद भगवान शिव की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा भव्य रूप से की जाएगी। इसमें देश भर से संत महापुरुषों को आमंत्रित किया जाएगा। इसी तरह प्राण प्रतिष्ठा करवाने वाले शिव भक्तों के लिए मंदिर में अलग से व्यवस्था की जाएगी।

chat bot
आपका साथी