सावन के दूसरे सोमवार मंदिरों में उमड़े शिवभक्त

पूर्णिमा से शुरू हुए सावन के दूसरे सोमवार को शहर के मंदिरों में शिवभक्त उमड़ पड़े।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 06:44 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 06:44 PM (IST)
सावन के दूसरे सोमवार मंदिरों में उमड़े शिवभक्त
सावन के दूसरे सोमवार मंदिरों में उमड़े शिवभक्त

जागरण संवाददाता, जालंधर : पूर्णिमा से शुरू हुए सावन के दूसरे सोमवार को शहर के मंदिरों में शिवभक्त उमड़ पड़े। हाथ में पूजा की थाली, मन में श्रद्धा भाव, ओम नम: शिवाय का जाप करते हुए श्रद्धालु परिवार सहित मंदिरों में पूजा-अर्चना करने पहुंचे। खासकर सोमवार का व्रत रखने वाले श्रद्धालुओं ने घर तथा मंदिरों में जाकर विधिवत पूजा अर्चना की। यही कारण रहा कि शहर के कई मंदिरों में शिव भक्तों की कतारें भी देखने को मिलीं। हालांकि कई मंदिर कमेटियों ने संभावित भीड़ को देखते हुए व्यापक स्तर पर तैयारियां की थीं जिसके तहत अनाउंसमेंट कर श्रद्धालुओं को बार-बार शारीरिक दूरी बनाए रखने चेहरे पर मास्क लगाने तथा हाथ धोने के बाद ही मंदिर आने की अपील की जा रही थी।

भगवान शिव को अति प्रिय सावन का माह जारी है। इसमें आने वाले सोमवार के दिन श्रद्धालु विधिवत व्रत रखते हैं। इसके तहत सुबह पूजा अर्चना के बाद दिनभर फलाहार रहकर व्रत रखते हैं। इसके चलते लगातार दूसरे सोमवार को शहर के मंदिरों में पूजा करने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ दिन भर जुटी रही। इस बारे में प्राचीन शिव मंदिर गुड़ मंडी के प्रमुख पुजारी पंडित नारायण शास्त्री ने बताया कि सावन महीने में आने वाले सभी सोमवार को व्रत रख सोलह सोमवार के व्रत रखने के समान कृपा प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने कहा कि सावन के महीने के अंतिम सोमवार को व्रत का उद्यापन किया जाता है। मंदिरों के बाहर सजे अस्थाई बाजार

सावन के महीने में शिवाले में पूजा करते समय भांग, धतूरा, बेल पत्र, तथा फल फूलों की मांग बढ़ जाती है। यही कारण रहा कि सावन के दूसरे सोमवार को मंदिरों के बाहर अस्थाई बाजार सजाए गए। जहां पर शिव भक्तों ने सामान की खरीदारी कर पूजा अर्चना की।

chat bot
आपका साथी