सीवरेज रखरखाव का बजट 43 प्रतिशत बढ़ाया, चार करोड़ से रिपेयर होंगी लाइनें

नगर निगम ने शहर की चरमराई सीवरेज व्यवस्था में सुधार के लिए हर वार्ड में खर्च किया जाने वाला बजट 43 प्रतिशत बढ़ा दिया है। पहले हर वार्ड को हर साल रखरखाव के लिए 3.50 लाख रुपये मिलते थे जबकि अब यह बजट प्रति वार्ड पांच लाख कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 21 Aug 2021 07:37 AM (IST) Updated:Sat, 21 Aug 2021 07:37 AM (IST)
सीवरेज रखरखाव का बजट 43 प्रतिशत बढ़ाया, चार करोड़ से रिपेयर होंगी लाइनें
सीवरेज रखरखाव का बजट 43 प्रतिशत बढ़ाया, चार करोड़ से रिपेयर होंगी लाइनें

जगजीत सिंह सुशांत, जालंधर

नगर निगम ने शहर की चरमराई सीवरेज व्यवस्था में सुधार के लिए हर वार्ड में खर्च किया जाने वाला बजट 43 प्रतिशत बढ़ा दिया है। पहले हर वार्ड को हर साल रखरखाव के लिए 3.50 लाख रुपये मिलते थे जबकि अब यह बजट प्रति वार्ड पांच लाख कर दिया है। शहर के 80 वार्डों में सीवरेज लाइन की रिपेयर पर अब हर साल पार्षद चार करोड़ रुपये खर्च करेंगे। सभी वार्डों में सीवरेज मेंटीनेंस के लिए नगर निगम ने टेंडर लगा दिए हैं। सड़कों की रिपयेर के लिए हर वार्ड को हर साल 10 लाख के हिसाब से 8 करोड़ रुपये मिलते हैं। विकास कार्याें के काम के लिए करोड़ों का बजट अलग से हैं। हालांकि रखरखाव के लिए अब मिलने वाले बजट का खर्च हमेशा ही शक के दायरे में रहा है। सड़कों की रिपेयर का बजट कहां खर्च किया जाता है इसे लेकर सवाल उठते रहे हैं। अब सीवरेज के रखरखाव के बजट में 43 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। शहर में सीवरेज व्यवस्था काफी खराब रहती है। सीवरेज पर हर साल करोड़ों रुपये खर्च किए जाते हैं। मशीनरी, स्टाफ और मेंटीनेंस का खर्च मिलाकर करीब 50 करोड़ रुपये है। बरसात के सीजन के बाद सीवरेज सफाई का क्या फायदा, अगले साल मानसून से पहले फिर करनी पड़ेगी सफाई

नगर निगम ने यह टेंडर तब लगाए जब मानसून खत्म होने वाला है। अगर यह काम पहले करवाया जाता तो बरसात में लोगों को राहत मिल जाती। शहर के कई इलाकों में सीवरेज व्यवस्था खराब है और वीरवार को विधायक राजिदर बेरी ने खुद निगम आफिस जाकर अमरीक नगर, काजी मंडी और अन्य इलाकों में सीवरेज व्यवस्था का मुद्दा उठाया था। बस्ती बावा खेल-गौतम नगर इलाके में तो सीवरेज जाम से परेशान लोग सड़कों पर उतर आए थे। जालंधर का बड़ा एरिया बिना योजना के विकसित हुआ है, इसलिए सीवरेज समस्या का हल नहीं मिल रहा। खासकर बस्तियों, स्लम आबादियों और पुराने शहर में यह हर साल लोगों के लिए परेशानी का कारण बनता है। कंक्रीट से जाम हुआ है गौतम नगर का सीवरेज

वरियाणा डंप रोड पर गौतम बनर और न्यू गौतम नगर का सीवरेज कंक्रीट के मलबे के कारण जाम हुआ है। ऐसी आशंका है कि जब वरियाणा डंप रोड का निर्माण कंक्रीट से किया गया तभी सीवरेज लाइन में कंक्रीट मैटीरियल गिर गया। इसे कारण कई महीने से सीवरेज जाम के हालत बने हुए हैं। बार-बार सीवरेज जैटिग मशीन से सफाई के बावजूद सीवरेज लाइन नहीं चल रही। वीरवार को गौतम नगर इलाके के लोगों ने प्रदर्शन किया था और वरियाणा डंप पर कूड़ा नहीं जाने दिया। लोगों ने नगर निगम को पांच दिन अलटीमेटम दिया है। अगर सीवरेज लाइन ठीक नहीं हुई तो मेयर आफिस का घेराव होगा। एसई सतिदर कुमार ने कहा कि वह इलाके का दौरा कर चुके हैं और वहां सीवरेज लाइन से कंक्रीट निकालने के लिए सुपर सक्शन मशीन लगाई गई है। इस काम में एक हफ्ते का समय लग सकता है।

--------- सूर्या एनक्लेव में नई सीवरेज लाइन के लिए जायजा लिया

मेयर जगदीश राजा और विधायक राजिदर बेरी ने शुक्रवार को अफसरों के साथ सूर्या एन्कलेव में ठप पड़ी सीवरेज लाइन का जायजा लिया। यहां पर 1.97 करोड़ से नई सीवरेज लाइन डाली जानी है। एसई सतिदर कुमार ने बताया कि पुरानी सीवरेज लाइन को रिपेयर करने के बावजूद बात नहीं बनी थी। इसलिए अब बायपास करके नई पाइप लाइन डाली जाएगी। विधायक राजिदर बेरी ने कहा कि जब तक नई सीवरेज लाइन का काम सिरे नहीं चढता है तब तक राहत के लिए काम चलता रहे। यह भी ध्यान रखा जाए कि प्लाटों में पानी खड़ा होने से लोगों को नुकसान ना पहुंचे। गुरु गोबिद सिंह एवेन्यू में सीवर लाइन ओवर फ्लो से किशनपुरा तक की कई कॉलोनियों के लोग परेशानी झेल रहे हैं। मोहल्लों की गलियों में सीवरेज का पानी खड़ा रहता है और लोग बीमार हो रहे हैं। यहां कई बार लोग प्रदर्शन कर चुके हैं।

chat bot
आपका साथी