32 सैंपल जिनोमसिक्वेंसिग के लिए सरकारी मेडिकल कालेज पटियाला भेजे

कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन की देश में दस्तक के बाद सेहत विभाग सक्रिय हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 10:39 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 10:39 PM (IST)
32 सैंपल जिनोमसिक्वेंसिग के लिए सरकारी मेडिकल कालेज पटियाला भेजे
32 सैंपल जिनोमसिक्वेंसिग के लिए सरकारी मेडिकल कालेज पटियाला भेजे

जागरण संवाददाता, जालंधर

कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन की देश में दस्तक के बाद सेहत विभाग सजग हो गया है। सेहत विभाग ने जिलों को पिछले माह पाजिटिव आए मरीजों के सैंपलों की जिनोमसिक्वेंसिग टेस्ट करवाने की हिदायतें जारी की है। जिले से 32 सैंपल जांच के लिए सरकारी मेडिकल कालेज पटियाला में भेजे गए हैं। वहीं हाई रिस्क देशों से आए 16 लोगों के सैंपल लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जिले में शनिवार को सैन्य क्षेत्र से चार तथा एक छात्रा सहित कोरोना के 12 मामले सामने आए। आधा दर्जन मरीज कोरोना से जंग जीत कर घर पहुंचे। वहीं किसी भी मरीज की कोरोना से मौत नहीं हुई।

सिविल सर्जन डा. रणजीत सिंह ने बताया कि विभाग ने ओमिक्रोन पर काबू पाने के लिए पुख्ता कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। जिले से पिछले माह के मरीजों में से 32 के सैंपल जिनोमसिक्वेंसिग के लिए सरकारी मेडिकल कालेज में भेजे गए। जिले में एक दर्जन मामले सामने आए । इनमें चार पुराने मरीजों के सैंपलों की दोबारा जांच हुई। सेंटर से गायब हुए सुरक्षा कर्मी, लोग व स्टाफ परेशान

कोरोना से राहत पाने के लिए लोगों में वैक्सीन लगवाने के लिए उत्साह तेजी से बढ़ रहा है। इसमें एनएएचएम के बैनर तले तैनात ठेका मुलाजिमों की हड़ताल आड़े आ रही है। देहात में लोगों को निराशा झेलनी पड़ रही है। वहीं शहरों में कुछ सेंटरों में काम ठप है और कई जगह पर वैक्सीन लगवाने वालों की लंबी लाइनें लगी रहीं। सिविल अस्पताल के नर्सिग स्कूल में बने सेंटर में सुरक्षा कर्मी की गैरहाजिरी की वजह से लोगों व स्टाफ को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। शनिवार को 9181 लोगों को वैक्सीन लगी। रविवार को सेंटर बंद रहेंगे और वैक्सीन नहीं लगेगी।

सिविल अस्पताल में बने सेंटर में तीन दिन से सुरक्षा कर्मी गायब हैं। भीड़ इकट्ठी होकर सेंटर में पहुंच रही है और स्टाफ को टीकाकरण करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं लोग वैक्सीन को लेकर स्टाफ के साथ गहमा गहमी भी कर रहे हैं। जिला टीकाकरण अधिकारी डा. राकेश चोपड़ा ने बताया कि जिले में 2327510 लोगों को डोज लग चुकी है। इनमें 1477171 पहली तथा 850339 दूसरी डोज लगवाने वाले शामिल है।

-----

कोरोना मीटर एक दिन में कोरोना पाजिटिव मामले : 12

सक्रिय मामले : 41

एक दिन में टीकाकरण : 9181

अब तक कुल टीकाकरण : 2327510

chat bot
आपका साथी