Punjab : मेरिटोरियस स्कूलों में दूसरे दिन की काउंसलिंग शुरू, प्रक्रिया में बच्चों के साथ अभिभावक भी हुए शामिल

राज्य भर के सभी 10 मेरिटोरियस स्कूलों में दाखिले के लिए दूसरे दिन की काउंसलिंग शुरू हो गई हैं। यह काउंसलिंग मेरिटोरियस स्कूलों में काउंसलिंग प्रक्रिया संबंधी सोसायटी फार प्रमोशन आफ क्लालिटी एजुकेशन फार पुअर एंड मेरिटोरियस स्टूडेंट्स आफ पंजाब की तरफ से की जा रही है।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 02:50 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 03:02 PM (IST)
Punjab : मेरिटोरियस स्कूलों में दूसरे दिन की काउंसलिंग शुरू, प्रक्रिया में बच्चों के साथ अभिभावक भी हुए शामिल
पंजाब में मेरिटोरियस स्कूलों में दूसरे दिन की काउंसलिंग शुरू हो गई है।

जागरण संवाददाता, जालंधर। राज्य भर के सभी 10 मेरिटोरियस स्कूलों में दाखिले के लिए दूसरे दिन की काउंसलिंग शुरू हो गई हैं। इसमें विद्यार्थियों की स्ट्रीम्स में च्वाइस के साथ-साथ दस स्कूलों से स्टेशन की च्वाइस भी पता की जा रही हैं, ताकि विद्यार्थियों को किसी प्रकार की परेशानी न आए। इस काउंसलिंग प्रक्रिया में बच्चों के साथ-साथ उनके अभिभावक भी शामिल हो रहे हैं, जबकि कुछेक अपने शिक्षकों के साथ पहुंच रहे हैं। जो उन्हें सीटों के साथ-साथ स्ट्रीम्स प्रति गाइडेंस भी दे रहे हैं। यही नहीं इसके अलावा विभाग की तरफ से विद्यार्थियों की मौके पर दुविधाओं और करियर की जानकारी प्रति अपडेट करने के लिए शिक्षक भी मौजूद हैं, जो उन्हें सीटों के साथ-साथ करियर की गाइडेंस दे रहे हैं।

काबिले जिक्र हो कि यह काउंसलिंग मेरिटोरियस स्कूलों में काउंसलिंग प्रक्रिया संबंधी सोसायटी फार प्रमोशन आफ क्लालिटी एजुकेशन फार पुअर एंड मेरिटोरियस स्टूडेंट्स आफ पंजाब की तरफ से की जा रही है। इसके अधीन ही स्कूल चलाए जा रहे हैं। शिक्षा विभाग ने सूबे में दस जिलों के रेजिडेंशियल स्कूल फार मेरिटोरियस स्टूडेंट्स में दाखिले के लिए एंट्रेंस टेस्ट के 52 दिन बाद नतीजा जारी किया था। जिसके बाद ही शुक्रवार से जालंधर, अमृतसर, बठिंडा, फिरोजपुर, गुरदासपुर, लुधियाना, मोहाली, पटियाला, संगरूर और तलवाड़ा के लिए काउंसलिंग शुरू हुई है। यही प्रक्रिया 29 नवंबर तक रोजाना सुबह नौ से शाम पांच बजे तक चलेगी। इसके लिए हेड क्वार्टर मेरिटोरियस स्कूलों में ही बनाए गए हैं। इसके लिए विद्यार्थियों को अपने दसवीं कक्षा के सर्टिफिकेट लेकर आने होंगे।

मेरिटोरियस स्कूल में दाखिले के लिए 80 फीसद अंकों की शर्त को घटा दिया है। जिसके तहत जनरल कैटेगरी के लिए 70 फीसद, रिजर्व कैटेगरी के लिए 65 फीसद तय किए हैं। मेरिटोरियस स्कूलों का सेशन भी बाकी स्कूलों की तरह एक अप्रैल से शुरू हो जाता है। मगर दाखिले के लिए एंट्रेंस टेस्ट में रजिस्ट्रेशन की तिथियों को ही नौ बार आगे बढ़ा दिया गया था। जिसके बाद तीन अक्टूबर को परीक्षा ली गई थी। जिसमें 393 से 209 विद्यार्थियों ने जालंधर में परीक्षा दी थी। यही कारण है कि सात महीने से अब शिक्षा स्त्र शुरू होगा। वहीं उम्मीद है कि काउंसलिंग की प्रक्रिया 29 नवंबर तक पूरी करने के बाद दिसंबर के पहले सप्ताह से ही कक्षाएं शुरू हो जाएंगी।

chat bot
आपका साथी