स्कूलों में मनाई जाएगी आजादी की 75वीं वर्षगांठ

केंद्र सरकार की ओर से देश की 75वीं आजादी दिवस की वर्षगांठ मनाने का फैसला लिया गया है। प्रोग्राम की शुरुआत 12 मार्च को सरकारी स्कूलों में शुरू कर दी गई है। 75 हफ्ते तक चलने वाले प्रोग्राम को आजादी का अमृत महोत्सव नाम दिया गया है। इस प्रोग्राम के तहत स्कूलों में लेख रचना पेंटिग व भाषण के मुकाबले करवाएं जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 13 Mar 2021 06:48 AM (IST) Updated:Sat, 13 Mar 2021 06:48 AM (IST)
स्कूलों में मनाई जाएगी आजादी की 75वीं वर्षगांठ
स्कूलों में मनाई जाएगी आजादी की 75वीं वर्षगांठ

जागरण संवाददाता, जालंधर : केंद्र सरकार की ओर से देश की 75वीं आजादी दिवस की वर्षगांठ मनाने का फैसला लिया गया है। प्रोग्राम की शुरुआत 12 मार्च को सरकारी स्कूलों में शुरू कर दी गई है। 75 हफ्ते तक चलने वाले प्रोग्राम को आजादी का अमृत महोत्सव नाम दिया गया है। इस प्रोग्राम के तहत स्कूलों में लेख रचना, पेंटिग व भाषण के मुकाबले करवाएं जाएंगे।

छठी से ग्याहरवीं कक्षा के विद्यार्थी प्रोग्राम में हिस्सा लेंगे और देश के इतिहास के बारे से अवगत होंगे। पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने स्कूलों को महोत्सव मनाने संबंधी नोटिफिकेशन जिला शिक्षा अधिकारी को जारी कर दिया है। शिक्षा अधिकारी ने स्कूल प्रिसिपलों को महोत्सव मनाने संबंधी गाइडलाइन भी जारी कर दी है। प्रार्थना सभा में देश की आजादी के बारे में दी जाएगी जानकारी

स्कूल की प्रार्थना सभा में विद्यार्थियों को आजादी की लड़ाई के घटनाओं संबंघी जानकारी दी जाएगी। लेख रचना, पेंटिग व भाषण मुकाबले में विजेता विद्यार्थियों को सम्मानित किया जाएगा ताकि वह प्रोत्साहित हो सकें। स्कूल की बेस्ट परफारमेंस को स्कूल के फेसबुक पेज पर अपलोड करनी होगी। महोत्सव मनाए जाने को लेकर सरकारी माडल सीनियर सेकेंडरी स्मार्ट स्कूल पीएपी कैंपस में पेंटिग प्रतियोगिता करवाई गई। सभी स्कूलों को गाइडलाइन जारी की गई : डीईओ

जिला शिक्षा अधिकारी हरिदरपाल सिंह ने कहा कि देश की 75वीं आजादी की वर्षगांठ मनाए जाने को लेकर स्कूल प्रिसिपलों को गाइडलाइन जारी कर दी गई है। स्कूल स्तर पर भाषण, लेखन व रचना के मुकाबले करवाएं जाएंगे। विद्यार्थियों को आजादी की घटनाओं के बारे में अवगत करवाना होगा। स्कूलों को यकीनी बनाना होगा कि सुबह की प्रार्थना सभा में विद्यार्थियों को देशभक्तों व आजादी की घटनाओं के बारे में बताएं।

chat bot
आपका साथी