Sawan Month 2021 : जालंधर के मंदिरों में उमड़ी शिव भक्तों की भीड़, परिवार के साथ पूजा-अर्चना करने पहुंचे लोग

Sawan 2021 सावन के महीने में आने वाले सोमवार को व्रत रखने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ शहर के मंदिरों में सुबह से ही उमड़ पड़ी। इस दौरान शिव भक्तों ने शिवालय में भांग धतूरा बेल पत्र फल फूलों के साथ पूजा अर्चना की।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 08:58 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 11:29 AM (IST)
Sawan Month 2021 : जालंधर के मंदिरों में उमड़ी शिव भक्तों की भीड़, परिवार के साथ पूजा-अर्चना करने पहुंचे लोग
शिव भक्त परिवार सहित मंदिरों में पूजा अर्चना करने पहुंचे।

जालंधर, जागरण संवाददाता। पूर्णिमा से लेकर सावन के महीने में आने वाले सोमवार को व्रत रखने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ शहर के मंदिरों में सुबह से ही उमड़ पड़ी। इस दौरान शिव भक्तों ने शिवालय में भांग धतूरा बेल पत्र, फल, फूलों के साथ पूजा अर्चना की। सुबह से ही शुरू हुई बूंदाबांदी तथा कोविड-19 के बावजूद शिव भक्तों की आस्था में कमी ना हुई। शिव भक्त परिवार सहित मंदिरों में पूजा अर्चना करने पहुंचे। हालांकि शहर के कई मंदिर प्रबंधक द्वारा भक्तों की भीड़ को काबू करने तथा वाले के अंदर व्यवस्था बनाए रखने के लिए अलग से सेवादार तैनात किए गए थे।

इस बारे में प्राचीन शिव मंदिर गुड़ मंडी के प्रमुख पुजारी पंडित नारायण शास्त्री बताते हैं कि सावन महीने में आने वाले सोमवार को व्रत रखने वाले शिव भक्तों को वर्ष भर सोलह सोमवार के व्रत के समान पुण्य फल की प्राप्ति होती है। उन्होंने कहा कि व्रत रखने वाले श्रद्धालुओं को विधिवत चार पहर की पूजा करनी चाहिए।

श्री देवी तालाब मंदिर प्रबंधक कमेटी के महासचिव राजेश विज ने बताया कि सावन के पहले सोमवार पर श्रद्धालुओं की अधिक भीड़ होने की संभावना के चलते सिक्योरिटी को विशेष निर्देश दिए गए हैं जिसके तहत मंदिर में अधिक भीड़ पैदा नहीं होने दी जाएगी इसके अलावा व्रत रखने वाले श्रद्धालुओं को पूजा करने के लिए अतिरिक्त पुरोहित भी मुहैया करवाए गए। प्राचीन शिव मंदिर मलका चौक के अध्यक्ष राजेश राजा बताते हैं कि उन्होंने कहा कि भक्तों की भीड़ पैदा ना हो इसके लिए मंदिर के बाहर संकीर्तन का इंतजाम नहीं किया गया है। इसके अलावा सावन के सोमवार को लगाए जाते लंगर का कार्यक्रम भी रद्द कर दिया गया है।

chat bot
आपका साथी