बाइक पर जा रहे सैलून मालिक का चाइना डोर से कटा गला, लगे नौ टांके Jalandhar News

चाइना डोर की चपेट में आए सैलून मालिक रोबिन की किस्मत अच्छी रही कि डोर से उसका गला बुरी तरह कट गया लेकिन सांस की नस तक डोर नहीं पहुंच पाई अन्यथा उसकी जान जा सकती थी।

By Edited By: Publish:Tue, 28 Jan 2020 02:42 AM (IST) Updated:Tue, 28 Jan 2020 08:53 AM (IST)
बाइक पर जा रहे सैलून मालिक का चाइना डोर से कटा गला, लगे नौ टांके Jalandhar News
बाइक पर जा रहे सैलून मालिक का चाइना डोर से कटा गला, लगे नौ टांके Jalandhar News

जालंधर, जेएनएन। पुलिस के दावे और चाइना डोर रखने वालों को गिरफ्तार करने की धमकी, सब धरे दे धरे रह गए। सोमवार को जानलेवा चाइना डोर फिर से एक जान लेने जा रही थी। चाइना डोर की चपेट में आए सैलून मालिक रोबिन की किस्मत अच्छी रही कि डोर से उसका गला बुरी तरह कट गया लेकिन सांस की नस तक डोर नहीं पहुंच पाई अन्यथा उसकी जान जा सकती थी।

सिविल अस्पताल में रोबिन के गले पर नौ टांके लगे। ब्रह्मनगर निवासी रोबिन ने बताया वो सैलून चलाता है। सोमवार दोपहर करीब दो बजे किसी काम से दोमोरिया पुल से निकल रहा था कि गले में अचानक कुछ लिपट गया। वह कुछ समझ पाता उससे पहले ही गले में लिपटी चीज से गला कट गया और खून निकलने लगा। उसने तुरंत अपना बाइक रोकी, लेकिन तब तक काफी गला कट गया था। तब उसे पता चला कि उसके गले में चाइना की डोर फंस गई है। वहां से निकल रहे लोग उसे तुरंत सिविल अस्पताल में ले गए जहां पर उसके गले पर नौ टांके लगे। डाक्टरों ने बताया कि उसकी सांस वाली नली तक डोर पहुंच गई थी लेकिन उसके एकदम से बाइक रोक लेने की वजह से सांस नली कटने से बच गई। 

पहले भी दर्जनों लोग सह रहे हैं चाइना डोर से मिले जख्मों का दर्द

2017 में लम्मा पिंड चौक के पास रहने वाले हैंडीकैप दिहाड़ीदार निर्मल कुमार का 11 साल के पुत्र परमजीत कुमार को चाइना डोर से पतंग उड़ा रहा था कि चाइना डोर हाईवोल्टेज तार से लग गई। परमजीत को जोर का झटका लगा और वो छत से नीचे आ गिरा। उसके सिर में गहरी चोट आई जिससे उसकी मौत हो गई। राजनगर में रहने वाले हरदीप सिंह 2017 में अपने दोस्त न्यू दयोल नगर निवासी प्रदीप भल्ला के साथ बाइक पर जा रहा थे कि रास्ते में लटक रही चाइना डोर उसके गल में फंस गई और मफलर को पूरा काट कर गले को रेत दिया। उसके दोस्त प्रदीप ने बब्बू को बचाने के लिए हाथ से डोर पकड़ी तो उसमें करंट सा लगा और हाथ चीर गई। गदईपुर में रहने वाला वंश 2018 में शनिवार को छत पर पतंग उड़ा रहा था। उसके एक पड़ोसी ने हवा में निकल रही डोर को पकड़ कर खींचा तो वह उसके गले को चीर गई क्योंकि वह चाइना डोर थी। किशनगढ़ के रहने वाला लखविन्दर सिंह लक्की 2018 में लोहड़ी से एक दिन पहले वो अपने मोटरसाइकिल पर अपने दो भतीजों को स्कूल से लेकर घर छोड़ने जा रहा थे कि बीच सड़क उनके आगे डोर आ गई। बच्चों को बचाने के लिए उन्होंने अपने हाथ से डोर पकड़ ली तो उनकी सारी अंगुलियां कट गई। 2019 को नेशनल पार्क नंदनपुर रोड मकसूदां के रहने वाले संदीप के बेटे दक्ष (6) के आंख, कान व नाक चाइना की डोर से कट गए थे।

कैसे करें बचाव

दोपहिया वाहन चालक गले को कवर करने वाले कपड़े पहनकर वाहन चलाएं। महिला चालक गले पर दुपट्टा लपेट कर वाहन चलाएं। दोपहिया वाहन चलाते समय जैसे ही गले पर किसी धार का अहसास हो तत्काल वाहन रोक दें चाइना डोर गले में फंस जाए तो उसे तोड़ने का प्रयास न करें, बल्कि आराम से या किसी की मदद लेकर निकालें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी