पंजाब के पेट्रोल पंपों की बिक्री घटी, हिमाचल में बढ़ी

सावन के मेलों में हिमाचल में माता चितपूर्णी के दर्शनों को जा रहे पंजाब के श्रद्धालुओं की वजह से हिमाचल प्रदेश के पेट्रोल पंपों की बिक्री में इन दिनों उछाल आ गया है। हिमाचल प्रदेश और पंजाब में पेट्रोल की कीमतों में लगभग पांच रुपये प्रति लीटर का अंतर उपभोक्ताओं को हिमाचल प्रदेश के पेट्रोल पंपों पर तेल भरवाने के लिए आकर्षित कर रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 06:58 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 06:58 PM (IST)
पंजाब के पेट्रोल पंपों की बिक्री घटी, हिमाचल में बढ़ी
पंजाब के पेट्रोल पंपों की बिक्री घटी, हिमाचल में बढ़ी

जासं, जालंधर : सावन के मेलों में हिमाचल में माता चितपूर्णी के दर्शनों को जा रहे पंजाब के श्रद्धालुओं की वजह से हिमाचल प्रदेश के पेट्रोल पंपों की बिक्री में इन दिनों उछाल आ गया है। हिमाचल प्रदेश और पंजाब में पेट्रोल की कीमतों में लगभग पांच रुपये प्रति लीटर का अंतर उपभोक्ताओं को हिमाचल प्रदेश के पेट्रोल पंपों पर तेल भरवाने के लिए आकर्षित कर रहा है। हिमाचल के साथ लगती सीमा के नजदीक पंजाब क्षेत्र (जिला पठानकोट, होशियारपुर, रूप नगर, मोहाली आदि) में लगभग 850 पेट्रोल पंप स्थित हैं, जिनकी बिक्री पेट्रोल की कीमतों में भारी अंतर होने की वजह से लगातार प्रभावित हो रही है। पंजाब के उपभोक्ताओं को आकर्षित करने के लिए हिमाचल प्रदेश के पेट्रोल पंपों पर विशेष तौर पर यह लिखकर लगाया गया है कि पेट्रोल की कीमत पंजाब की तुलना में पांच रुपये से ज्यादा सस्ती है। पंजाब व हिमाचल में रेट का अंतर

मूल्य मोहाली ऊना

(प्रति लीटर रु. में) (पंजाब) (हि.प्र.)

पेट्रोल 104 97.44

डीजल 93 87.53 पंजाब में वैट ज्यादा होने से सरकार को नुकसान : मोंटी गुरमीत

पेट्रोल पंप डीलर एसोसिएशन पंजाब (पीपीडीएपी) के प्रवक्ता मोंटी गुरमीत सहगल ने कहा कि हिमाचल प्रदेश मात्र सीमा के नजदीक ही नहीं, बल्कि हिमाचल को जा रहे हाईवे पर स्थित पेट्रोल पंपों की बिक्री में भी इन दिनों गिरावट है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के बाद हरियाणा में भी पंजाब के मुकाबले पेट्रोल सस्ता है। हरियाणा में तकरीबन 4.75 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 2.25 रुपये प्रति लीटर के करीब सस्ता है। चंडीगढ़ में पेट्रोल 97.99 रुपये तथा डीजल 90.49 रुपये प्रति लीटर की दर पर उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार सोच रही है कि पेट्रोल डीजल पर वैट की दरों को बढ़ाकर खजाना भरा जा सकता है, लेकिन असलियत यह है कि अन्य राज्यों में तेल की बिक्री शिफ्ट हो जाने की वजह से प्रतिवर्ष पंजाब से करीब 2000 करोड़ रुपये का तेल अन्य राज्यों में बिक रहा है।

chat bot
आपका साथी