जालंधर के दकोहा में आरयूबी व गुरु नानक पुरा में बनेगा आरओबी, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत नहीं मिली अनुमति

जालंधर में लाहौर-दिल्ली रेल खंड पर अंडर ब्रिज और ओवर ब्रिज बनाए जाने की प्रक्रिया बेहद पेचीदा नजर आ रही है। गुरु नानक पुरा रेलवे क्रॉसिंग के ऊपर ओवरब्रिज बनाने के लिए स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत अनुमति मांगी गई है जो अभी तक नहीं मिल पाई है।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Tue, 06 Apr 2021 03:34 PM (IST) Updated:Tue, 06 Apr 2021 03:34 PM (IST)
जालंधर के दकोहा में आरयूबी व गुरु नानक पुरा में बनेगा आरओबी, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत नहीं मिली अनुमति
जालंधर में गुरु नानक पुरा रेलवे क्रॉसिंग जिसके ऊपर रेलवे ओवरब्रिज बनाया जाना है।

जालंधर [मनुपाल शर्मा]। अति व्यस्त लाहौर-दिल्ली रेल खंड पर एक अंडर ब्रिज और एक ओवर ब्रिज बनाए जाने की प्रक्रिया फिलहाल बेहद पेचीदा नजर आ रही है। दोकोहा में रेलवे अंडर ब्रिज (आरयूबी) बनाया जाना है और गुरु नानक पुरा रेलवे क्रॉसिंग के ऊपर रेलवे ओवरब्रिज (आरओबी) बनाया जाना है। गुरु नानक पुरा रेलवे क्रॉसिंग के ऊपर ओवरब्रिज बनाने के लिए स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत अनुमति मांगी गई है, जो कई महीने निकल जाने के बावजूद भी अभी तक नहीं मिल पाई है। अनुमति मिलने के बाद टेंडरिंग प्रक्रिया होगी और उसके बाद जाकर कहीं काम शुरू हो पाएगा। इसी तरह से दोकोहा में तंग जगह होने के चलते जमीन का अधिग्रहण करना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें- लुधियाना फैक्ट्री हादसा : धूल झोंकने की कोशिश...पकड़े न जाएं इसलिए तड़के चार बजे लगा दी लेबर

रेलवे एवं नेशनल हाईवे अथॉरिटी आफ इंडिया (एनएचएआइ) से जमीन लेने की प्रक्रिया भी बेहद पेचीदा होगी, जिसमें लंबा वक्त लग सकता है। हालांकि श्री माता वैष्णो देवी कटरा-जालंधर छावनी रेलखंड के ऊपर लद्देवाली में रेलवे ओवरब्रिज बनाए जाने की प्रक्रिया चालू हो चुकी है, लेकिन उपरोक्त दोनों ही प्रोजेक्टर फिलहाल लटके हुए नजर आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें- आलीशान होटल में SGPC कर्मचारी के साथ रंगरलियां मना रही थी कांस्टेबल की पत्नी, अचानक पहुंच गया पति

दकोहा एवं गुरु नानकपुरा के लिए स्थानीय प्रशासन की तरफ से तो अनुमति प्रदान की जा चुकी है, लेकिन केंद्र के विभाग प्रोजेक्ट में शामिल होने की वजह से फिलहाल निकट भविष्य में काम शुरू होता नजर नहीं आ रहा है। पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों का कहना है कि वह दोनों प्रोजेक्टों के ऊपर काम कर रहे हैं और कोशिश की जा रही है कि जल्द से जल्द प्रोजेक्टों के तहत निर्माण शुरू करवाया जा सके।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी