वैक्सीनेशन बढ़ाए सरकार, फिर बाजार होंगे गुलजार

जालंधर में शनिवार को भी दुकानें खुलने की मंजूरी मिलने से दुकानदार खुश हैं। वह चाहते हैं कि वैक्सीनेशन बढ़े।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 06:45 AM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 06:45 AM (IST)
वैक्सीनेशन बढ़ाए सरकार, फिर बाजार होंगे गुलजार
वैक्सीनेशन बढ़ाए सरकार, फिर बाजार होंगे गुलजार

जासं, जालंधर : कोविड काल के लंबे समय बाद शनिवार को भी दुकानें खुलने की मंजूरी मिलने से दुकानदारों ने राहत महसूस की। उनका यही मानना है कि जो वर्किग दिनों में कामकाज के कारण मार्केट में नहीं आ सकता है उसे भी खरीदारी करने का मौका मिल सकेगा। अब सरकार और प्रशासन को चाहिए कि वह वैक्सीनेशन बढ़ाए। अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन लगने से ही कोविड से छिड़ी जंग पर जीत हासिल की जा सकती है। इससे बाजार फिर ग्राहकों से गुलजार होंगे। मार्केट के हालात पर दुकानदारों की जुबानी विस्तृत रिपोर्ट- हालात तो लगभग सुधरने लगे हैं, मगर जब तक इंटर स्टेट से गाड़ियां नहीं आतीं उनका काम तब तक बेहतर नहीं हो सकता। फिर चाहे शनिवार के दिन दुकानें खुलें या फिर बाकी के दिनों में। सरकार को चाहिए कि वैक्सीनेशन की संख्या ज्यादा से ज्यादा बढ़ाए, जिससे अधिक से अधिक लोग टीका लगवाएं और एक से दूसरे राज्यों में लगे बैरियर हटें।

त्रिलोचन सिंह शनिवार को दुकानें खोलने की मिली राहत अच्छी है, मगर अभी लोग ज्यादा नहीं निकल रहे हैं। क्योंकि सरकार की गाइडलाइंस यही है कि जरूरी हो तभी बाहर निकलें। सरकार को अब ज्यादा से ज्यादा लोगों का वैक्सीनेशन करवाना चाहिए। अधिकतर लोगों को कोरोना का टीका लगने से ही कोरोना संक्रमण घटेगा और हालात भी जल्द सामान्य होंगे।

हितेश अब शनिवार के बाद रविवार को भी दुकानें खोलने की मंजूरी मिले, मगर यह तभी हो सकता है जब वैक्सीनेशन अधिक से अधिक बढ़ेगी। वे खुद कोरोना से जंग के लिए वैक्सीन लगवा चुके हैं और पत्नी को भी लगवाई है। अभी बच्चों के लिए नहीं आई, जब वह आएगी तो उन्हें भी लगाएंगे। सरकार जल्द से जल्द वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को बढ़ाए।

सुरेश शर्मा सरकार और प्रशासन से शनिवार को भी दुकानें खोलने की मिली राहत अच्छी है। हालांकि इससे थोड़ी राहत तो मिली है, मगर कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण वैक्सीनेशन कम होने की वजह से अभी भी लोग घरों से निकल नहीं रहे हैं। इस कारण मार्केट में काम अभी कम ही है। प्रशासन व सरकार इस तरफ भी जल्द से जल्द ध्यान दे।

विक्की शर्मा पहले सप्ताह में पांच दिन ही दुकान खोलते थे। इससे काफी आर्थिक नुकसान झेलना पड़ा रहा था। अब छठे दिन यानी शनिवार को भी दुकान खुलने से ग्राहकों को भी खरीदारी के लिए अधिक समय मिल गया है। अब ग्राहक शनिवार को भी अपनी जरूरत का सामान मार्केट से खरीद सकेंगे। सरकार जल्द से जल्द हालात सामान्य करने के लिए वैक्सीनेशन बढ़ाए।

राहुल हालात तो सुधरे हैं और वैक्सीनेशन को बढ़ाया जाएगा तो स्थिति भी कंट्रोल में आ जाएगी। कोरोना से लड़ाई में वैक्सीनेशन बहुत ही जरूरी है। अधिक से अधिक वैक्सीनेशन होने के कारण ही कोरोना महामारी दूर होगी। अभी अधिकतर लोगों को वैक्सीनेशन के लिए इंतजार करना पड़ रहा है। सभी की वैक्सीनेशन होने से लोगों में भी संक्रमण का डर दूर होगा।

चंचल जुनेजा कोरोना महामारी के कारण अभी मार्केट में काम नहीं आ रहा है। अब तो यही उम्मीद है कि कोरोना के टीके जल्द से जल्द सभी को लगें, तभी हालात पहले जैसे सामान्य होंगे। सभी को कोरोना का टीका लगने से ही लोगों के मन में बैठा डर दूर होगा। सभी लोगों को जल्द ही टीका लगे, इसके लिए सरकार को अतिशीघ्र उचित कदम उठाने होंगे।

सिकंदर कुमार शनिवार को लाकडाउन खुलने से अब इस दिन की भी दिहाड़ी मिलने लगेगी। इससे पहले के दिन तो बेहद खराब ही रहे हैं। कोरोना महामारी ने आर्थिक हालात काफी खराब कर दिए हैं। दिहाड़ी मिलने से ही हम जरूरत की अधिक वस्तुएं खरीद सकेंगे। सप्ताह के छह दिन काम आना शुरू हो जाए तो हालात पहले से ज्यादा सामान्य होंगे।

सरवन कोरोना लाकडाउन में समय कम होने से दुकानों व मार्केट में भीड़ ज्यादा बढ़ी है। ऐसा कंट्रोल संडे मार्केट और माल आदि में ही होना चाहिए था। वहां लोगों की भीड़ अधिक रहती है। छोटे दुकानदारों के पास तो भीड़ भी नहीं होती और लोग आसानी से अपना सामान लेकर जाते हैं। लोगों को अभी कोरोना को मात देने के लिए समझदारी दिखानी होगी।

रघुबीर बत्तरा कोरोना की दूसरा लहर में काफी नुकसान हुआ है। सैकड़ों लोगों की जान यह महामारी अब तक ले चुकी है। अब हालात पहले की अपेक्षा काफी सुधरने लगे हैं और जल्द से जल्द और बेहतर हों इसके लिए सरकार वैक्सीनेशन को बढ़ाए। वैक्सीनेशन होने से ही लोग मार्केट में आएंगे। वैक्सीनेशन से ही दुकानदारों और ग्राहकों के बीच फैला डर भी दूर होगा।

महंत सुरेश सहदेव

chat bot
आपका साथी