जेईई मेन्स के तीसरे और चौथे सेशन की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन विडो ओपन

जेईई मेन्स-2021 का अब तीसरा सेशन अप्रैल और चौथा सेशन मई में होना बाकी है। नेशनल टेस्टिग एजेंसी की तरफ से परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन विडो ओपन कर दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 02 Apr 2021 06:15 AM (IST) Updated:Fri, 02 Apr 2021 06:15 AM (IST)
जेईई मेन्स के तीसरे और चौथे सेशन की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन विडो ओपन
जेईई मेन्स के तीसरे और चौथे सेशन की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन विडो ओपन

अंकित शर्मा, जालंधर : जेईई मेन्स-2021 का अब तीसरा सेशन अप्रैल और चौथा सेशन मई में होना बाकी है। नेशनल टेस्टिग एजेंसी की तरफ से परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन विडो ओपन कर दी गई है। इसके तहत विद्यार्थी चार अप्रैल रात 11.50 बजे तक रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं, उसके बाद विडो लाक हो जाएगी। इसके अलावा जिन विद्यार्थियों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाई है, अगर उनकी रजिस्ट्रेशन में किसी प्रकार की त्रुटि है तो भी वे उसे ठीक कर सकते हैं। उसके बाद उन्हें दोबारा मौका नहीं मिलेगा।

अप्रैल और मई सेशन के लिए परीक्षा फीस जमा कराने की अंतिम तिथि पांच अप्रैल घोषित की गई है। अप्रैल सेशन की परीक्षा 27 से 30 और मई की 24 से 28 तक होंगी।

पहली बार ही एनटीए ने कोविड काल की वजह से कोई भी विद्यार्थी जेईई मेन्स से वंचित न रहे इसलिए चार सेशन आयोजित किए हैं। इसके तहत पहला सेशन फरवरी, दूसरा मार्च में आयोजित किया गया और दोनों के नतीजे भी सप्ताह भर के अंतराल के बाद घोषित कर दिए थे। परीक्षाओं का क्रम बढ़ाने के साथ ही यह भी शर्त रखी थी कि विद्यार्थी चाहे तो किसी भी एक सेशन में परीक्षा दे या फिर चारों सेशन में। जिसमें अधिक अंक होंगे उसे ही माना जाएगा। अंतिम सेशन के बाद ही एनटीए की तरफ से टापर और रैंकर की लिस्टें जारी की जाएंगी। यही कारण है कि विद्यार्थी दोनों सेशन में परीक्षाएं देने के बावजूद अगले दोनों सेशन की परीक्षाएं भी दे रहे हैं, ताकि रैंकिग बेहतर से बेहतर हो। यही नहीं इसके लिए माक टेस्ट भी दिए जा रहे हैं। जिसके बाद ही एनटीए की तरफ से जेईई एडवांस की परीक्षा ली जाएगी, क्योंकि जेईई मेन्स क्लियर करने वाले विद्यार्थी ही जेईई एडवांस के लिए योग्य माने जाते हैं। अप्रैल सेशन में नहीं होंगे बीआर्क और बीप्लानिग का दूसरा पेपर

एनटीए ने विद्यार्थियों के लिए गाइडलाइंस जारी करते हुए यह भी कह दिया कि अप्रैल सेशन में केवल एक ही पेपर होगा। यह परीक्षा इंजीनियरिग कालेजों में केवल बैचलर आफ इंजीनियरिग (बीई), बैचलर आफ टेक्नोलाजी (बीटेक) में दाखिले के लिए होगी। दूसरा पेपर यानी की बेचलर आफ आर्किटेक्ट (बीआर्क) और बैचलर आफ प्लानिग (बी प्लान) की परीक्षा अप्रैल सेशन में नहीं होगी। दूसरा पेपर केवल मई में ही आयोजित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी