नेशनल टीचर्स अवार्ड-2021 के लिए रजिस्ट्रेशन 20 जून तक, पहली बार एमएचआरडी ने नहीं जारी किया कोटा

शिक्षकों को नेशनल टीचर्स अवार्ड 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन करानी अनिवार्य है। इस बार खास बात यह भी है कि जो बेहतर होंगे उन्हें ही नेशनल अवार्ड मिलेगा क्योंकि पिछले सालों की तरफ इस बार किसी भी राज्य के लिए फिक्स कोटा नहीं रखा गया है।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Sat, 05 Jun 2021 12:17 PM (IST) Updated:Sat, 05 Jun 2021 12:17 PM (IST)
नेशनल टीचर्स अवार्ड-2021 के लिए रजिस्ट्रेशन 20 जून तक, पहली बार एमएचआरडी ने नहीं जारी किया कोटा
नेशनल टीचर्स अवार्ड-2021 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गई है।

जालंधर, जेएनएन। शिक्षकों को नेशनल टीचर्स अवार्ड 2021 के लिए 20 जून तक रजिस्ट्रेशन करानी अनिवार्य होगा। इस बार खास बात यह भी है कि जो बेहतर होंगे उन्हें ही नेशनल अवार्ड मिलेगा, क्योंकि पिछले सालों की तरफ इस बार किसी भी राज्य के लिए फिक्स कोटा नहीं रखा गया है। जिसके तहत अंतिम चरण में चुने जाने वाले कैंडीडेट के नामों की घोषणा आनलाइन पोर्टल के जरिए दो अगस्त को की जाएगी। इसे लेकर एमएचआरडी की तरफ से हिदायतें जारी कर दी हैं। जिसमें यह भी क्लियर किया है कि इस अवार्ड के लिए न तो एजुकेशनल एडमिनिस्ट्रेटर्स अप्लाई कर सकते हैं न ही इंस्पेक्टर आफ एजुकेशन और ट्रेनिंग स्टाफ। इनके अलावा कांट्रेक्ट पर भर्ती शिक्षक, रिटायर्ड टीचर आवेदन के लिए एलिजिबल नहीं हैं। स्कूल की बेहतरी, विद्यार्थियों की बेहतरी, समाज में अहम योगदान देने आदि के पैरामीटर पर खुद को साबित करने के लिए आवेदक शिक्षक http://nationalawardstoteachers.education.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

जिला और स्टेट कमेटी के लिए यह किए नोमिनेट

जिला कमेटी में जिला शिक्षा अधिकारी चेयरपर्सन होंगे, जबकि प्रिंसिपल डाइट, जिला सुधार कमेटी के इंचार्ज और डिप्टी कमिश्नर की तरफ से नियुक्त शिक्षाविद को मैंबर बनाया गया है, जबकि जिला एमआईएस कोआर्डिनेटर को तकनीकी सहायक होंगे। स्टेट कमेटी में शिक्षा सचिव चेयरपर्सन होंगे, जबकि डायरेक्टर आफ एजुकेशन इसमें मेंबर सेक्रेटरी, डायरेक्टर एससीईआरटी को मैंबर और स्टेट एमआईएस इंचार्ज को टेक्निकल असिस्टेंट बनाया गया है।

जिला कमेटियां प्रत्येक जिले से तीन-तीन कैंडीडेट करेंगे शार्टलिस्ट

अध्यापक नेशनल अवार्ड 2021 के लिए प्रत्येक जिले में डिस्ट्रीक सिलेक्शन कमेटी (डीएससी) बनाई जाएगी। जिसे लेकर एचएमआरडी की तरफ से सभी डिप्टी कमिश्नरों को लाॅगइन भेज दिया गया है। जिला शिक्षा अधिकारी अपने-अपने जिलों के डिप्टी कमिश्नरों से तालमेल करके नामीनेट किए अधिकारियों को नाम जल्द पता करेंगे। जिला कमेटी की तरफ से नामिनेशन भरने वाले सभी के फैक्ट्स और जानकारी की पड़ताल करेंगे। जिसके हिसाब से ही उन्हें अंक दिए जाएंगे। आवेदकों की फाइलों का मूल्यांकन करने के बाद जिला से तीन-तीन कैंडीडेट शार्टलिस्ट किए जाएंगे। जिसे nationalawards@education.gov.in के जरिये 15 जुलाई तक भेजने होंगे। इसके बाद शार्टलिस्ट किए तीनों कैंडीडेट्स का विजिलेंस क्लियरेंस और आचरण संबंधी सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

स्टेट कमेटियां छह-छह कैंडीडेट करेंगे शार्टलिस्ट

स्टेट सिलेक्शन कमेटी की तरफ से छह नामिनेशन शार्टलिस्ट की जाएंगी। कैंडीडेट सिलेक्ट करने के बाद नेशनल लेवल पर इंडिपेंडेंट ज्यूरी को 30 जुलाई तक भेजेंगे। उन कैंडीडेट्स की तरफ से अपनी प्रेजेंटेशन भी दी जाएगी। उसके बाद अधिक अंक हासिल करने वालों को ही नैशनल अवार्ड के लिए चुना जाएगा।

chat bot
आपका साथी