Punjab : शिक्षा विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों का रिकार्ड और गलतियों का सुधार आनलाइन होगा, यहां ले पूरी जानकारी

पंजाब में अब शिक्षा विभाग के सभी अधिकारियों का रिकार्ड और गलतियों में सुधार की प्रक्रिया आनलाइन होगी। ताकि अधिकारियों और कर्मचारियों की सेवा रिकार्ड में नाम सहित अन्य जानकारी में हुई गलतियों के सुधार में होने वाली देरी को प्रक्रिया को सरल बनाया जा सके।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Sun, 12 Sep 2021 03:47 PM (IST) Updated:Sun, 12 Sep 2021 03:47 PM (IST)
Punjab : शिक्षा विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों का रिकार्ड और गलतियों का सुधार आनलाइन होगा, यहां ले पूरी जानकारी
पंजाब में शिक्षा विभाग के सभी अधिकारियों का रिकार्ड अब आनलाइन होगा।

जालंधर [अंकित शर्मा]। पंजाब में अब शिक्षा विभाग के सभी अधिकारियों का रिकार्ड और गलतियों में सुधार की प्रक्रिया आनलाइन होगी। ताकि अधिकारियों और कर्मचारियों की सेवा रिकार्ड में नाम सहित अन्य जानकारी में हुई गलतियों के सुधार में होने वाली देरी को प्रक्रिया को सरल बनाया जा सके। बता दें कि मैनुअल तौर पर अपनाई जाने वाली इस प्रक्रिया में सुधार को लेकर निरंतर एक दफ्तर से दूसरे दफ्तर व वरिष्ठ अधिकारियों, डीलिंग हैंड आदि तक फाइल दौड़ती रहती है। जिस वजह से तीन से छह महीने तक का समय अमूमन लग ही जाता है। जिससे सभी को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यही कारण है कि विभाग की तरफ से इस कार्यविद्धी को सरल बनाने के लिए आनलाइन करने के फैसला लिया गया है, जिसके लिए साफ्टवेयर तैयार किया है।

प्रत्येक कर्मचारी, अधिकारी अपने नाम में गलती को सुधारने के लिए आनलाइन अपने डीडीओ, डीईओ, स्कूल मुखी, बीपीईओ को अप्लाई करेंगे। इस संबंध में अगर कोई मुश्किल आता हैं तो स्कूल मुखी, डीडीओ, डीईओ, बीपीईओ अपने जिले के संबंधित एमआईएस विंग के कोआर्डिनेटर के साथ संपर्क किया जा सकता है। सभी कोआर्डिनेटर्स के मोबाइल नंबर ई-पंजाब स्कूल पर उपलब्ध हैं।

इस संबंध में स्कूल डीडीओ, ब्लाक प्राइमरी शिक्षा अफसर, जिला शिक्षा अफसरों को हिदायतें की गई हैं कि वे भी इस सिस्टम को अपने-अपने स्कूल व दफ्तरों के ई पंजाब स्कूल पोर्टल पर लागइन आईडी में जाकर अच्छी तरह से प्रक्रिया को समझ लें। जिससे स्कूल मुखी, डीडीओ की तरफ से केस अप्लाई करने पर निर्धारित समय पर कार्रवाई की जा सके। इसमें यह भी ध्यान रखना होगा कि कोई भी केस पेंडिंग न रहे और न ही किसी केस को लेकर देरी हो।

यह भी पढ़ें-  Punjab Roadways strike: जालंधर में कांट्रेक्ट मुलाजिमों ने घेरा विधायक परगट सिंह का घर, मांगों को लेकर सौंपा ज्ञापन

यह भी पढ़ें-  Battle of Saragarhi: सारागढ़ी की लड़ाई में 21 सिख योद्धाओं ने 10 हजार कबाइलियों को चटा दी थी धूल, शहीदों को भूला प्रशासन

chat bot
आपका साथी