Punjab : प्राइवेट की तर्ज पर सरकारी स्कूलों में भी बनकर तैयार हुई रिसेप्शन, साथ में वेटिंग रूम या वेटिंग एरिया भी होगा

पंजाब में प्राइवेट के बाद सरकारी स्कूलों में भी रिसेप्शन बनकर तैयार हो गई है। शिक्षा विभाग की तरफ से सरकारी स्कूलों में भी रिसेप्शन बनाने का कांसेप्ट लगभग छह महीने पहले शुरू किया था और स्कूलों को इस संबंध में आदेश भी दे दिए गए थे।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 10:42 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 10:42 AM (IST)
Punjab : प्राइवेट की तर्ज पर सरकारी स्कूलों में भी बनकर तैयार हुई रिसेप्शन, साथ में वेटिंग रूम या वेटिंग एरिया भी होगा
जालंधर में सरकारी स्कूलों में भी बनकर तैयार हुई रिसेप्शन।

जालंधर [अंकित शर्मा]। प्राइवेट स्कूलों का मुकाबला करने के लिए अब सरकारी स्कूलों में भी रिसेप्शन बनकर तैयार हो गई। जिले के तमाम स्कूलों में अब स्कूल एंट्री के साथ ही रिस्पेशन मिलेगी। स्कूल में आने वालों को पहले वहीं पर अपने स्कूल पर आने का मकसद बताना होगा और वहीं से आगे का रिस्पांस मिलने के बाद ही अब स्कूलों में प्रवेश होगा। इसे लेकर शिक्षा विभाग की तरफ से अब पूरी तरह से स्कूलों को स्मार्ट बनाने के बाद प्राईवेट स्कूलों के मुकाबले में हर छोटी से छोटी खूबियों को अडाब्ट किया जा रहा है। इन रिसेप्शन पर स्कूल समय के दौरान कोई न कोई कर्मचारी तैनात रहेगा। अगर अभिभावक स्कूल में आते हैं और उन्होंने शिक्षकों से मिलना है तो उन्हें पहले यहीं आकर रिपोर्ट करना होगा। यहीं से आगे इंटरकाम के जरिये आगे संदेश पहुंचाया जाएगा।

यह भी पढ़ें-  पंजाब को दहलाने की साजिश नाकाम, पाक से ड्रोन से आई असलहा की खेप बरामद; 22 विदेशी पिस्टल, मैगजीन, कारतूस व हेरोइन बरामद

रिसेप्शन के साथ ही वेटिंग रूम या वेटिंग एरिया भी बनाया जाएगा। ताकि अगर शिक्षक कक्षा में अपना पीरियड लगा रहे हैं तो उस समय अभिभावकों के वेटिंग एरिया में ही बैठाया जाएगा। बता दें कि शिक्षा विभाग की तरफ से सरकारी स्कूलों में भी रिसेप्शन बनाने का कांसेप्ट लगभग छह महीने पहले शुरू किया था और स्कूलों को इस संबंध में आदेश भी दे दिए गए थे। जिसके तहत ही स्कूलों की तरफ से इस फार्मूले को अपनाया गया और अब लगभग सभी स्कूलों में रिसेप्शन बना दी गई है। जिन स्कूलों में जगह कम हैं, वहां बरामदे में ही रिसेप्शन एरिया बनाई है। जहां जगह और कमरे अधिक हैं वहां स्कूल एंट्री के साथ ही पड़ने वाले कमरे को रिसेप्शन बनाया गया है।

chat bot
आपका साथी