आदमपुर एयरपोर्ट में बारिश का पानी नहीं होगा बर्बाद, नए टर्मिनल में बनाया गया रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम

आदमपुर एयरपोर्ट के नए टर्मिनल में वॉटर लॉगिंग की समस्या से निजात पाने के लिए रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम स्थापित किया जा रहा है। हार्वेस्टिंग सिस्टम से बारिश के पानी की निकासी सीधे जमीन की सतह तक होगी जिससे बारिश के पानी की बर्बादी को भी रोका जा सकेगा।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Sun, 02 May 2021 12:19 PM (IST) Updated:Sun, 02 May 2021 12:19 PM (IST)
आदमपुर एयरपोर्ट में बारिश का पानी नहीं होगा बर्बाद, नए टर्मिनल में बनाया गया रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम
सिविल एयरपोर्ट आदमपुर में बनाया जा रहा नया टर्मिनल।

जालंधर, जेएनएन। सिविल एयरपोर्ट आदमपुर के नए बनाए जा रहे टर्मिनल में वॉटर लॉगिंग की समस्या से निजात पाने के लिए रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम स्थापित किया जा रहा है। रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम से बारिश के पानी की निकासी सीधे जमीन की सतह तक होगी जिससे बारिश के पानी की बर्बादी को भी रोका जा सकेगा।

कंप्लीशन के निर्धारित लक्ष्य से लगभग सवा साल लेट हो चुके सिविल एयरपोर्ट आदमपुर के नए टर्मिनल में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम स्थापित करने की प्रक्रिया चालू हो चुकी है। सिस्टम के लिए जरूरी सामान भी निर्माण साइट पर पहुंचाया जा रहा है। रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के तहत बारिश के पानी को पाइप के जरिए जमीन की सतह तक पहुंचाया जाता है और उससे पहले बकायदा तौर पर पानी साफ करने के लिए फिल्टर प्रक्रिया भी की जाती है । रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम से जहां वाटर लॉगिंग की समस्या से निजात मिलती है, वहीं कुदरती पानी को भी बचाया जा सकता है। बारिश के पानी को जमीन की सतह तक पहुंचाए जाने के चलते भूमिगत जल स्तर में भी इजाफा होता है।

आदमपुर सिविल एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का निर्माण कार्य 2019 में शुरू किया गया था और इसे मार्च 2020 तक कंप्लीट करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। हालांकि अभी तक भी नए टर्मिनल के निर्माण कार्य निपट पाने में लंबा समय लगने की संभावना है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी