पंजाब में स्टूडेंट्स को घर पर परिवार के साथ योग दिवस मनाने के लिए प्रेरित करेंगे शिक्षक, शिक्षा सचिव ने दी ये हिदायतें

पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से अंतरर्राष्ट्रीय योग दिवस को वर्चुअली मनाने के लिए कमर कस ली है। शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार की तरफ से शिक्षकों को इस दिवस के लिए विद्यार्थियों को जोड़ने के लिए हिदायतें दे दी हैं।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 11:19 AM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 11:19 AM (IST)
पंजाब में स्टूडेंट्स को घर पर परिवार के साथ योग दिवस मनाने के लिए प्रेरित करेंगे शिक्षक, शिक्षा सचिव ने दी ये हिदायतें
21 जून को अंतरर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है।

जालंधर, जेएनएन। मिनिस्ट्री आफ एजुकेशन डिपार्टमेंट आफ स्कूल एजुकेशन एंड लिटरेसी न्यू दिल्ली की तरफ से 21 जून को अंतरर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। जिसे लेकर पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से भी इसे वर्चुअली मनाने के लिए कमर कस ली है। शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार की तरफ से शिक्षकों को इस दिवस के लिए विद्यार्थियों को जोड़ने के लिए हिदायतें दे दी हैं। जिसके तहत अब शिक्षक विद्यार्थियों को घर पर परिवार के साथ ही योग दिवस मनाने के लिए करेंगे प्रेरित। जिसमें विद्यार्थी पूरे परिवार की भागीदारी करते हुए बी विद योगा-बी एट होम के थीम के तहत प्रोत्साहित करेंगे। जिसके लिए शिक्षक योग संबंधी डिजिटल व वर्चुअल एक्ट्विटीज का आयोजन करेंगे, जिसमें अधिक से अधिक विद्यार्थियों और अध्यापकों को एक साथ जोड़ा जाएगा ।

यही नहीं डिजिटल एक्ट्विटीज को शिक्षकों और विद्यार्थियों तक पहुंचाने के लिए आयुष की तरफ से हैंड बुक बनाई गई है। जिसके लिंक https://yoga.ayush.gov.in/publish/assets/front/pdf/cypeenglishbooklet.pdf से योग क्रियाओं की जानकारी हासिल कर सकते हैं। डीपीआई सेकेंडरी जगतार सिंह की तरफ से इसे लेकर सभी स्कूल प्रिंसिपलों, स्कूल हेड्स को हिदायतें दी हैं कि वे विद्यार्थियों और अधिक से अधिक अध्यापक इस लिंक के जरिये एक्टिविटीज के भागीदार बनें। इसके लिए किसी प्रकार की अधिक गैदरिंग इकट्ठी करने की जरूरत नहीं, बल्कि सभी को अपने-अपने घर से ही इस दिवस को मनाते हुए जुड़ने के लिए प्रेरित करें। इसके साथ ही इंटरनेट मीडिया, स्कूल फेसबुक पेज आदि के जरिये इस दिवस को मनाने संबंधी प्रचार करते हुए जागरूकता का संदेश जनजन तक पहुंचाएं।

chat bot
आपका साथी