पंजाब के स्कूलों में आर्ट रूम बनेंगे खास, प्रदर्शित की जाएगी स्टूडेंट्स की कला

पंजाब के सरकारी स्कूलों में बने आर्ट रूम में अब स्टूडेंट्स की कला को ही प्रदर्शित किया जाएगा। मकसद यह है कि स्टूडेंट्स को आर्ट रूम में प्रवेश करते समय सुखद अहसास हो और वे आर्ट विषय में अपनी रुचि बनाएं रखें।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Sun, 04 Apr 2021 12:23 PM (IST) Updated:Sun, 04 Apr 2021 12:23 PM (IST)
पंजाब के स्कूलों में आर्ट रूम बनेंगे खास, प्रदर्शित की जाएगी स्टूडेंट्स की कला
पंजाब के शिक्षा सचिव ने आर्ट रूम के दरवाजे स्टूडेंट्स के लिए हमेशा खुले रखने के आदेश दिए हैं।

जालंधर, जेएनएन। अब सरकारी स्कूलों में बने आर्ट रूम में स्टूडेंट्स की ही कला को प्रदर्शित किया जाएगा। यहां विद्यार्थियों द्वारा तैयार किए गए पोस्टर्स, वेस्ट मटीरियल से बनी वस्तुएं व डेकोरेटिव आइटम्स को सजाया जाएगा। यही नहीं, विद्यार्थियों की तरफ से तैयार किए गए जागरूकता के संदेश व स्लोगन भी रूम की दीवारों पर डिसप्ले किए जाएंगे। शिक्षा विभाग की तरफ से पिछले वर्ष से स्थापित किए गए इन आर्ट रूम को विद्यार्थियों की मनोस्थिति को हिसाब से सजाने के आदेश जारी किए गए हैं ताकि स्टूडेंट्स को आर्ट रूम में प्रवेश करते समय सुखद अहसास हो और वे आर्ट विषय में अपनी रुचि बनाएं रखें। इसके लिए शिक्षकों को विभिन्न प्रकार की गतिविधियां भी करवानी होंगी और मैटीरियल भी तैयार करना होगा।

इसके लिए विभाग की तरफ से पहले ही टीचर लर्निंग मटीरियल (टीएलएम) व सामान के लिए ग्रांट जारी कर दी गई थी। यही कारण है कि विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ-साथ उनकी आर्ट में रूचि को बढ़ाने के उद्देश्य से ये प्रयास किए जा रहे हैं। इनमें से बेहतर चुने वाले आर्ट को ही क्लास रूम में ही लगाया जाएगा ताकि बाकी विद्यार्थियों का उत्साह बढ़ सके।

हमेशा खुला रहे आर्टरूम

शिक्षा सचिव की तरफ से यह भी कहा गया है कि स्कूल खुलने के बाद विद्यार्थियों के लिए इस रूम के दरवाजे खुले रखे जाएं। इन्हें केवल नाम के रूप में इस्तेमाल न करके इसे प्रयोग में लाना भी अनिवार्य होगा। यानी कि रूम बनाकर ताला लगाकर बंद न रहे यह आर्ट रूम। इस बात की तरफ शिक्षकों और स्कूल मुखी को खास तौर पर ध्यान देना होगा।

chat bot
आपका साथी