जालंधर में यात्रियों पर बढ़ेगा महंगाई का बोझ, सरकार को बस किराया बढ़ाने का प्रस्ताव देगी पंजाब रोडवेज

डीजल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के चलते आपरेशनल कास्ट में 22 फीसद का घाटा झेल रही पंजाब रोडवेज अब सरकार को यात्री किराया बढ़ाने का प्रस्ताव देगी। पंजाब में आखिरी बार पहली जुलाई 2020 को यात्री किराया बढ़ाया गया था।

By Rohit KumarEdited By: Publish:Sun, 21 Feb 2021 12:22 PM (IST) Updated:Sun, 21 Feb 2021 12:22 PM (IST)
जालंधर में यात्रियों पर बढ़ेगा महंगाई का बोझ, सरकार को बस किराया बढ़ाने का प्रस्ताव देगी पंजाब रोडवेज
पंजाब रोडवेज अब सरकार को यात्री किराया बढ़ाने का प्रस्ताव देगी।

जालंधर, मनुपाल शर्मा। डीजल के मूल्यों में हुई वृद्धि के चलते आपरेशनल कास्ट में लगभग 22 फीसद का घाटा झेल रही पंजाब रोडवेज अब सरकार को यात्री किराया बढ़ाने का प्रस्ताव देगी। पंजाब में आखिरी बार पहली जुलाई 2020 को 6 पैसे प्रति किलोमीटर की दर पर यात्री किराया बढ़ाया गया था।  पंजाब रोडवेज मुख्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक जुलाई 2020 से लेकर अब तक डीजल मूल्यों में लगभग 27 फीसद की वृद्धि हो चुकी है, जिसके चलते अब यात्री किराया बढ़ाया जाना बेहद जरूरी हो चुका है।

यह भी पढ़ें -   जालंधर की जानवी ने शौक को बनाया करियर, आज घर में खोल रखी है बेकरी, डिमांड पर बनाती है केक

पंजाब में मौजूदा समय में प्रति यात्री साधारण बसों का किराया 1.22 रुपये प्रति किलोमीटर की दर पर वसूला जा रहा है। एचवीएसी (हीटिंग, वेंटीलेशन एवं एयर कंडीशन) बसों का किराया 1.46 रुपए प्रति किलोमीटर, इंटैग्रल कोच का किराया 2.19 रुपये प्रति किलोमीटर व सुपर इंटैग्रल कोच का किराया 2.44 रुपए प्रति किलोमीटर की दर पर वसूला जा रहा है। पंजाब सरकार के परिवहन विभाग की तरफ से जब बस यात्री किराए में वृद्धि कर दी जाती है तो वह पंजाब रोडवेज के अलावा पेप्सू रोड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन (पीआरटीसी) एवं निजी बसों के ऊपर भी लागू होती है।

नाम प्रकाशित न करने की शर्त पर पंजाब रोडवेज मुख्यालय के आला अधिकारी ने कहा कि हालांकि पंजाब रोडवेज तो डीजल मूल्य में हुई वृद्धि के मुताबिक ही किराया बढ़ाने का प्रस्ताव देगी। यह सरकार पर निर्भर करेगा कि किराए में कितनी वृद्धि की जाती है। हालांकि कयास यह भी लगाए जा रहे हैं कि चुनावी वर्ष होने के चलते शायद सरकार को प्रस्ताव के मुताबिक किराया बढ़ाना आसान नहीं होगा, लेकिन आपरेशन कास्ट में घाटा झेल रही परिवहन सेवाओं को राहत देने के लिए कुछ किराया तो हर हाल में बढ़ाया जाएगा।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी