Punjab Power Crisis: बिजली संकट से निजात नहीं, लुधियाना अघोषित कटों से गृह उद्योग ठप, जालंधर को राहत

लुधियाना के कई क्षेत्रों में रात से बिजली गुल है। वहीं कुछ क्षेत्रों में सुबह से कट लगा हुआ है। अघोषित बिजली कट से गृह उद्योग ठप हो गए हैं। घरों में चलने वाली होजरी इकाइयों में लोग बिना काम के बैठे हैं। पेयजल की किल्लत से लोग परेशान हैं।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 02:15 PM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 04:15 PM (IST)
Punjab Power Crisis: बिजली संकट से निजात नहीं, लुधियाना अघोषित कटों से गृह उद्योग ठप, जालंधर को राहत
मंगलवार रात बिजली गुल होने के लिए भाग सब्जी की दुकान पर मोमबत्ती से काम चलाते दुकानदार।

जासं, लुधियाना/जालंधर। पंजाब में बिजली संकट जारी है। बुधवार दिन में जहां जालंधर में कटौती न होने तक  राहत रही, वहीं आर्थिक राजधानी लुधियाना के छोटे उद्योगों को बिजली संकट ने मुश्किल में डाल दिया है। शहर के कई क्षेत्रों में रात से बिजली गुल है। वहीं कुछ क्षेत्रों में सुबह से कट लगा हुआ है। लुधियाना में अघोषित बिजली कट से गृह उद्योग ठप हो गए हैं। घरेलू जरूरत के साथ-साथ घरों में चलने वाली होजरी इकाइयों में लोग बिना काम के बैठे हैं। पेयजल की किल्लत से लोग परेशान हैं। कर्मचारियों का कहना है कि लुधियाना की होजरी इकाइयां देश भर में प्रसिद्ध हैं। यहां घरों में लोग छोटे-छोटे काम करके आजीविका चलाते हैं। बिजली कटौती ने उनके सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा कर दिया है। 

न्यू शिवपुरी के गली नंबर 4 संतोष नगर के बलराज का कहना है कि घरों में लोग होजरी फैक्ट्री से माल लाकर फेब्रिकेशन करते हैं। कढ़ाई और सिलाई का भी काम किया जाता है। अचानक बिजली जाने से उनका उत्पादन ठप हो जाता है। वे माल उन फैक्ट्रियों को नहीं दे पाते हैं जिनका फेब्रिकेशन का काम चल रहा है। होजरी मालिक बार-बार पूछ रहे हैं, माल कब मिलेगा।

जसवंत नगर निवासी सुरेश कुमार का कहना है कि जरी लगाने वालों को बिना बिजली का कोई काम ही नहीं हो सकता है। लाइट चले जाने के बाद उनका काम ठप पड़ जाता है। सुरेश ने कहा कि बुधवार सुबह से 11 बजे तक लाइट नहीं रहने के कारण जरी का काम बंद है। उन्हें भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

पीने के पानी की किल्लत

फोकल प्वाइंट गोबिंदगढ़ निवासी किशन लाल शर्मा का कहना है कि बिजली गुल होने के बाद पानी की किल्लत हो गई है। उन्होंने कहा कि बुधवार सुबह 5:00 बजे से दोपहर 1 बजे तक लाइट नहीं आई। इससे ना तो सुबह मोटर चल पाया और ना ही दोपहर में पानी आया। लोग पेयजल संकट से गुजरने लगे हैं।

शिमलापुरी के कई क्षेत्रों रात से बिजली गुल

शिमलापुरी के कई क्षेत्रों में बिजली मंगलवार शाम से ही गुल है। बुधवार दोपहर 12 बजे तक लाइट नहीं आई। लोग रात में बिजली के लिए परेशान रहे। लोगों मोमबत्ती जलाकर काम चलाया। रामानंद ने बताया कि बिजली के लिए बार-बार शिकायत करने पर जवाब मिला कि ग्रिड में खराबी आने के कारण भी बिजली गई है, जल्द ही सप्लाई सुचारू हो जाएगी।

पावरकाम ने कही तकनीकि खराबी की बात

बिजली अके घोषित कट के बारे में पावरकाम के चीफ इंजीनियर भूपेंद्र खोसला ने कहा कि तकनीकी खराबी के कारण कहीं बिजली चली जाती है। अन्यथा बिजली पर्याप्त है। सभी इलाकों में निरंतर सप्लाई जारी है।

chat bot
आपका साथी