पंजाब के खिलाड़ियों को मार्च में मिलेगा 2.5 करोड़ तक कैश प्राइज! 3500 एथलीट्स ने किया आवेदन

पंजाब के डायरेक्टर आफ स्पोर्ट्स ने ओलंपिक राष्ट्रीय राज्य स्तरीय टूर्नामेंट में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों से 15 नवंबर तक आवेदन मांगे थे। इनकी जांच के बाद खिलाड़ियों को मार्च तक कैश प्राइज दिए जाने की उम्मीद है।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Mon, 21 Dec 2020 01:30 PM (IST) Updated:Mon, 21 Dec 2020 01:30 PM (IST)
पंजाब के खिलाड़ियों को मार्च में मिलेगा 2.5 करोड़ तक कैश प्राइज! 3500 एथलीट्स ने किया आवेदन
पंजाब में खिलाड़ियों को पांच हजार से लेकर 2.50 करोड़ तक कैश प्राइज दिए जाएंगे। (सांकेतिक फोटो)

जालंधर, [कमल किशोर]। ओलंपिक के साथ-साथ राज्य स्तरीय खेलों में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को मार्च से पहले कैश प्राइज मिलने की उम्मीद है। डायरेक्टर आफ स्पोर्ट्स ने ओलंपिक, राष्ट्रीय, राज्य स्तरीय टूर्नामेंट में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों से 15 नवंबर तक आवेदन मांगे थे। खिलाड़ियों ने खेल विभाग की वेबसाइट पर आवेदन कर दिए हैं। जालंधर में कोचों का कहना है कि कैश प्राइज के लिए पंजाब में चार हजार के करीब विभिन्न खिलाड़ियों ने आवेदन किया है। इस आवेदन प्रक्रिया में कोच भी शामिल हैं। पुरस्कार नई खेल नीति के अनुसार दिए जा रहे हैं। डायरेक्टर आफ स्पोर्ट्स ने वर्ष 2018-19 व वर्ष 2019-20 में हुए खेल टूर्नामेंट पदक विजेता खिलाड़ियों के आवेदन मांगे थे। खिलाड़ियों के आवेदनों की जांच की जाएगी।

कमेटी में होंगे ये शामिल

खिलाड़ियों के आवेदनों की जांच के लिए कमेटी का गठन किया जाएगा। कमेटी में स्पोर्ट्स एंड यूथ सर्विसेस मिनिस्टर, पंजाब के चेयरमैन, विभाग के प्रशासनिक सचिव वाइस चेयरमैन, पंजाब ओलंपिक एसोसिएशन के महासचिव, दो ओलंपियन, स्पोर्ट्स अथारटी आफ इंडिया, चंडीगढ़, के रीजनल डायरेक्टर, डायरेक्टर ऑफ स्पोर्ट्स, पंजाब शामिल होंगे। इनकी निगरानी में आवेदन की जांच होने के बाद खिलाड़ी को पुरस्कार का हकदार समझा जाएगा।

यह भी पढ़ें- कोरोना वायरस संक्रमण से ठीक हुए मरीजों पर अब ब्लैक इंफेक्शन का खतरा, पंजाब में अलर्ट

पांच हजार से लेकर 2.50 करोड़ तक कैश प्राइज

नई स्पोर्ट्स पालिसी के मुताबिक खिलाड़ियों को 5000 रुपये से लेकर 2.50 करोड़ तक कैश प्राइज मिलेगा। ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले को ढाई करोड़, रजत पदक को डेढ़ करोड़, कांस्य पदक को एक करोड़ का कैश प्राइज मिलेगा। वहीं, एशियन गेम्स, कामनवेल्थ गेम्स, वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स, नेशनल गेम्स, पैरा नेशनल गेम्स, आल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी टूर्नामेंट, खेलों इंडिया स्कूल गेम्स, नेशनल वूमेन स्पोर्ट्स फेस्टिवल, सीनियर नेशनल चैंपियनशिप, स्टेट गेम्स में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को भी पुरस्कार से नवाजा जाएगा।
 

अब होगी आवेदनों की जांच

खेल विभाग के डिप्टी डायरेक्टर करतार सिंह ने कहा कि राज्य के खिलाड़ियों ने आवेदन कर दिए हैं। आवेदन की जांच के लिए कमेटी का गठन किया जा चुका है। आवेदनों की जांच के बाद ही खिलाड़ी कैश प्राइज के हकदार होंगे। ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाड़ी के लिए ढाई करोड़ का पुरस्कार रखा है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी