Punjab Govt Schools Admission : पंजाब के सरकारी स्कूलों में दाखिले की अंतिम तिथि आगे बढ़ी, यहां लें पूरी जानकारी

पंजाब के सरकारी स्कूलों में 31 अगस्त तक पांचवीं आठवीं नौवीं और दसवीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों का दाखिला करवाया जा सकता है। विभाग की तरफ से यह फैसला सरकारी स्कूलों की तरफ विद्यार्थियों को बढ़े रुझान के मद्देनजर लिया है।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Sat, 01 May 2021 09:24 AM (IST) Updated:Sat, 01 May 2021 09:24 AM (IST)
Punjab Govt Schools Admission : पंजाब के सरकारी स्कूलों में दाखिले की अंतिम तिथि आगे बढ़ी, यहां लें पूरी जानकारी
पंजाब शिक्षा विभाग ने दाखिले की तिथि को आगे बढ़ाया है, जो पहले 30 अप्रैल तक थी।

जालंधर, [अंकित शर्मा]। राज्य भर के सरकारी स्कूलों में 31 अगस्त तक पांचवीं, आठवीं, नौवीं और दसवीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों का दाखिला करवाया जा सकता है। विभाग की तरफ से यह फैसला सरकारी स्कूलों की तरफ विद्यार्थियों को बढ़े रुझान के मद्देनजर लिया है।

प्राईवेट स्कूलों की तरफ से फीसों को लेकर अभिभावकों पर दबाव बनाया जा रहा है, कई विद्यार्थियों की परीक्षाएं नहीं हुई और जिन स्कूलों ने परीक्षाएं ली पर फीस पेंडिंग होने पर रिजल्ट जारी नहीं किया गया। ऐसे में विद्यार्थी के साथ-साथ अभिभावक भी तनाव झेल रहे थे। ऐसे में स्कूल मुखियों की तरफ से दाखिलों को लेकर मिल रहे अच्छे रिस्पांस के मद्देनजर ही विभाग ने दाखिले की तिथि को आगे बढ़ाया है, जो पहले 30 अप्रैल तक था।

यूं तो वर्ष 2021-22 का नया सेशन एक अप्रैल से शुरू हो चुका है और आनलाइन क्लासें भी चल रही हैं और इसी सेशन के लिए दाखिले की तिथि को तय किया गया है। विभाग की तरफ से फिलहाल आदेशों में यही कहा गया है कि रिजल्ट निकलने के 15 दिनों तक दाखिला लिया जा सकता है। मगर स्कूलों में छुट्टियों की जाती हैं तो छुट्टियों के बाद स्कूल खुलने के दस दिनों तक भी दाखिला लिया जा सकता है। सबसे अहम बात यह भी है कि विद्यार्थियों की 75 फीसद हाजरी होनी अनिवार्य है फिर चाहे स्कूल खुलने पर हो या फिर स्कूल बंद होने पर आनलाइन क्लास में। जिस संबंध में पहले ही विभाग की तरफ से जिला शिक्षा अधिकारियों के साथ-साथ स्कूल मुखियों को दी हुई हैं।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी