अब गार्ड नहीं दिखा रहे हरी झंडी... स्टाफ की कमी से पंजाब में बिना Guard के चल रहीं मालगाड़ियां

रेलवे के फिरोजपुर मंडल में इस समय माल गाड़ियां बिना गार्ड के संचालित हो रही हैं। वजह यह है कि मंडल के पास पर्याप्त संख्या में गार्ड ही मौजूद नहीं हैं। असिस्टेंट लोको पायलट (एएलपी) को मालगाड़ियों में बतौर गार्ड कार्य करने के लिए कहा जा रहा है।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Sun, 05 Sep 2021 10:59 AM (IST) Updated:Sun, 05 Sep 2021 11:19 AM (IST)
अब गार्ड नहीं दिखा रहे हरी झंडी... स्टाफ की कमी से पंजाब में बिना Guard के चल रहीं मालगाड़ियां
मंडल में लगभग 50 फीसद रेलगाड़ियां बिना गार्ड के चल रही हैं।

जालंधर, [मनुपाल शर्मा]। ट्रेन हो या मलागाड़ी, बिना गार्ड के उसकी कल्पना नहीं की जा सकती है। स्टेशन से जब ट्रेन या मालगाड़ी गुजरती है तो गार्ड का हरी झंडी या टार्च दिखाना सबको अच्छा लगता है। बच्चे तो इसके दीवाने होते हैं। दुर्भाग्य की बात है कि अब पंजाब की मालगाड़ियों में अब गार्ड हरी झंडी दिखाते नहीं दिखेंगे। कारण, देश में सबसे ज्यादा लोगों को रोजगार देने वाली भारतीय रेलवे खुद मुलाजिमों की किल्लत से जूझ रही है। कर्मचारियों की कमी के चलते ट्रेन तक को बिना गार्ड के ही रवाना किया जा रहा है।

फिरोजपुर मंडल में पर्याप्त संख्या में गार्ड नहीं

रेलवे के फिरोजपुर मंडल में इस समय मालगाड़ियां बिना गार्ड के संचालित हो रही हैं। वजह यह है कि मंडल के पास पर्याप्त संख्या में गार्ड ही मौजूद नहीं हैं। गार्ड की किल्लत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि असिस्टेंट लोको पायलट (एएलपी) को मालगाड़ियों में बतौर गार्ड कार्य करने के लिए कहा जा रहा है। रेलवे से प्राप्त जानकारी के मुताबिक इस समय मंडल में लगभग 50 फीसद रेलगाड़ियां बिना गार्ड के चल रही हैं।

अब असिस्टेंट लोको पायलट को बनाया जाएगा गार्ड

मंडल में मालगाड़ियों के गार्ड की किल्लत की सूचना उत्तर रेलवे के मुख्यालय तक है। शायद यही वजह है कि उत्तर रेलवे के प्रिंसिपल चीफ ऑपरेशंस मैनेजर कार्यालय की तरफ से असिस्टेंट लोको पायलट को बतौर गार्ड ड्यूटी करने की अनुमति अधिकारिक तौर पर दी गई है। लगभग 20 असिस्टेंट लोको पायलट को बतौर गार्ड ड्यूटी करवाने के लिए भी कहा गया है।

फिरोजपुर रेलवे मंडल के सीनियर डीओपी नवीन कुमार ने मालगाड़ियों का संचालन बिना गार्ड के होने को स्वीकार किया है। उन्होंने कहा कि किसी भी यात्री गाड़ी को बिना गार्ड के रवाना नहीं किया जा रहा है। रेलवे के नियमों और कानूनों का पालन करते हुए मालगाड़ियों को पूरी सावधानी से बिना गार्ड के संचालित किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें - Punjab Car Market: लुधियाना में 3000 कारों की डिलीवरी रुकी, कंपनियां समय पर नहीं दे पा रहीं सप्लाई, जानें कारण

chat bot
आपका साथी