National Achievement Survey में पहली बार सरकारी के साथ-साथ प्राईवेट और नवोदय विद्यालय भी जुड़े

पंजाब शिक्षा विभाग ने एडिड स्कूल प्राईवेट स्कूलों के साथ-साथ नवोदय स्कूलों को भी जोड़ लिया है ताकि नेशनल अचीवमेंट सर्वे (एनएएस) में अधिक से अधिक स्कूलों के विद्यार्थी भाग लें और उनके नतीजे भी अच्छे ही आएं।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 04:47 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 04:47 PM (IST)
National Achievement Survey में पहली बार सरकारी के साथ-साथ प्राईवेट और नवोदय विद्यालय भी जुड़े
नेशनल अचीवमेंट सर्वे (एनएएस) परीक्षा 12 नवंबर को होनी है। सांकेतिक चित्र।

अंकित शर्मा, जालंधर। नेशनल अचीवमेंट सर्वे (एनएएस) परीक्षा 12 नवंबर को होनी है। इसे लेकर पहली बार सरकारी स्कूलों के साथ-साथ प्राइवेट स्कूलों और नवोदय विद्यालयों को भी शामिल किया गया है। इसके तहत शिक्षा विभाग ने एडिड स्कूल, प्राईवेट स्कूलों के साथ-साथ नवोदय स्कूलों को भी जोड़ लिया है ताकि नेशनल अचीवमेंट सर्वे में अधिक से अधिक स्कूलों के विद्यार्थी भाग लें और उनके नतीजे भी अच्छे ही आएं।

इन्हीं उद्देश्यों को ध्यान में रखते हुए शिक्षा विभाग की तरफ से सरकारी के अलावा बाकी स्कूलों को भी इस सर्वे की परीक्षा संबंधी गाइड करने के लिए ट्रेनिंग दी जा रही हैं। इसमें बताया जा रहा है कि किस तरह से वे नेशनल अचीवमेंट सर्वे में भाग ले सकते हैं और इसके लिए स्कूल अपने विद्यार्थियों की पढ़ाई व तैयारी कैसे करवाएं। इससे विद्यार्थियों को सालाना परीक्षाओं में भी मदद मिलेगी क्योंकि विद्यार्थियों की परीक्षाओं के सिलेबस से ही ये परीक्षा आयोजित की जाएगी।

विभाग के आदेशानुसार प्रत्येक जिला स्तर पर टीमें बनाई गई हैं। इनमें जिला शिक्षा अधिकारी, उप जिला शिक्षा अधिकारी, ब्लाक प्राइमरी एजुकेशनल अफसर, नोडल अफसर आदि शामिल हैं। रोजाना ये टीमें सरकारी के साथ लगते प्राईवेट स्कूलों में भी शिक्षकों को गाइड करने के साथ-साथ एक दिवसीय ट्रेनिंग दे रही हैं। बता दें कि अधिकतर विद्यार्थियों द्वारा आनलाइन पढ़ाई में हिस्सेदारी निभाने के साथ-साथ पंजाब अचीवमेंट सर्वे में बेहतर परिणाम व रैंकिंग आने के बाद से नैशनल अचीवमेंट सर्वे में भी बेहतर रिजल्ट पाने के लिए ही शिक्षा विभाग की तरफ से पूरे पंजाब में यह ड्राइव चलाई जा रही हैं। मकसद यह है कि एनएएस में भी पंजाब टाप रैंकिंग में ही नजर आए।

यह भी पढ़ें - पंजाबी सिंगर Karan Aujala और Harjit Harman को महिला आयोग का बुलावा, शराब से महिला की तुलना पर कंट्रोवर्सी

यह भी पढ़ें - विवाद में घिरे जालंधर के MP Santokh Chaudhary, जूते पहन ज्योति जलाने पर शिवसेना की FIR दर्ज करने की मांग

chat bot
आपका साथी