पंजाब के स्कूलों में डेढ़ महीने से नहीं बंटा मिड-डे मील, घर-घर बच्चों को कच्चा राशन बांटेगा शिक्षा विभाग

पंजाब में कोरोना संक्रमण से बचाव के उद्देश्य से स्कूलों को बंद रखा हुआ है। नया सेशन भी एक अप्रैल से शुरू हो गया है मगर घरों में बैठे सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को सरकार की ओर से मिड-डे मील डेढ़ महीने बाद भी नहीं बांटा जा सका है।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 10:35 AM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 10:35 AM (IST)
पंजाब के स्कूलों में डेढ़ महीने से नहीं बंटा मिड-डे मील, घर-घर बच्चों को कच्चा राशन बांटेगा शिक्षा विभाग
पंजाब में मिड-डे मील डेढ़ महीने बाद भी नहीं बांटा जा सका है।

जालंधर, [अंकित शर्मा]। शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों को कोरोना संक्रमण से बचाने के उद्देश्य से स्कूलों को बंद रखा हुआ है। नया सेशन भी एक अप्रैल से शुरू हो गया है, मगर घरों में बैठे सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को सरकार की ओर से जारी किया गया मिड-डे मील डेढ़ महीने बाद भी नहीं बांटा जा सका है।

राज्य के सभी स्कूलों को मिड डे मील पहुंचा दिया गया है, मगर उन्हें बांटने को लेकर आने वाले परेशानियों को मद्देनजर अब मिड डे मील वर्करों को भी स्कूलों में बुलवा लिया गया है। ताकि वे मिड डे मील का राशन बच्चों में बांटने में शिक्षकों की मदद करें और जल्द से जल्द रिकार्ड अपडेट किया जा सके कि कितने पहली से आठवीं कक्षा के बच्चों को मिड डे की कास्ट के हिसाब से राशन पहुंच चुका है।

इससे पहले विभाग की गाइडलाइंस के अनुसार टीचिंग और नान टीचिंग स्टाफ को ही स्कूल बुलाया जा रहा था। यह राशन बच्चों के घर-घर जाकर दिया जाना है क्योंकि न तो बच्चों को स्कूल बुलाया जा सकता है और न ही उनके अभिभावकों को। बीते वर्ष भी 22 मार्च से कोविड संक्रमण की वजह से लाक डाउन लग गया था और एक अप्रैल से सेशन शुरू होने के बाद इन्हीं दिनों में प्रत्येक बच्चे के हिसाब से कुकिंग कास्ट निकाल कर मिड डे मील वर्करों की मदद से घर-घर जाकर मील का राशन बांटना शुरू किया गया था। हालांकि कब सुधरेंगे इसका अनुमान नहीं लगाया जा सकता है। जिसके चलते ही मील का राशन बच्चों के घर तक पहुंचाने के लिए ही मिड डे मील वर्करों को बुलवा लिया गया है। जिससे वे राशन राशन बांटें और बाद में उनका रिकार्ड भी क्लर्क व कम्प्यूटर आपरेटरों की मदद से रिकार्ड को मेनटेन रखा जा सके।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी