पंजाब शिक्षा विभाग ने 11वीं और 12वीं का मंथली सिलेबस किया जारी, गर्मियों की छुट्टियों में चलेगा 'स्पेशल टास्क प्रोग्राम'

पंजाब शिक्षा विभाग की तरफ से 2021-22 सेशन के लिए 11वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की सहायता के लिए मंथली सिलेबस जारी कर दिया है । ताकि विद्यार्थी और शिक्षक उसी हिसाब से तैयारी कर सकें ।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Wed, 02 Jun 2021 10:32 AM (IST) Updated:Wed, 02 Jun 2021 10:32 AM (IST)
पंजाब शिक्षा विभाग ने 11वीं और 12वीं का मंथली सिलेबस किया जारी, गर्मियों की छुट्टियों में चलेगा 'स्पेशल टास्क प्रोग्राम'
पंजाब में 11वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की सहायता के लिए मंथली सिलेबस जारी कर दिया है।

जालंधर, जेएनएन। पंजाब शिक्षा विभाग की तरफ से 2021-22 सेशन के लिए 11वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की सहायता के लिए मंथली सिलेबस जारी कर दिया है। ताकि विद्यार्थी और शिक्षक उसी हिसाब से तैयारी कर सकें। हालांकि गर्मियों की छुट्टियां पड़ चुकी हैं और अगले महीने से स्कूल ओपन होंगे। मगर सिलेबस के आधार पर विद्यार्थियों की तैयारी को मजबूत बनाने के लिए स्पेशल टास्क प्रोग्राम तैयार किया है, जिससे विद्यार्थियों की छुट्टियों में ही अभी तक के कवर किए गए सिलेबस के आधार पर तैयारी करवाई जाएंगी। जिसके लिए शिक्षा विभाग की तरफ से गर्मियों की छुट्टियों के मद्देनजर एक्टीविटी मंथ के रूप में इसे मनाया जा रहा है। इसमें विद्यार्थियों को प्रत्येक विषय के शिक्षक संबंधित पाठ्यक्रम की दोहराई भी करवाएंगे।

इसके लिए फन एक्टिविटी के तहत टास्क भी देंगे, जैसे विद्यार्थियों को अपने पाठ्यक्रम के तहत ही सुंदर लिखाई, सजावटी पैराग्राफ लिखने की कला सिखाने, उसी सिलेबस के आधार पर विद्यार्थियों को प्रश्न-उत्तरों का टास्क दिया जाएगा, जिसमें विद्यार्थी कम समय के भीतर शिक्षकों को सांझा करना होगा। बोर्ड की तरफ से जारी किया गया सिलेबस जहां विद्यार्थियों के लिए सहायक सिद्ध होगा, वहीं शिक्षकों के लिए भी मददगार होगा। क्योंकि उसके तहत ही विद्यार्थियों की तैयारी भी बेहतर होती रहेगी।

यूं तो विभाग की तरफ से प्रत्येक वर्ष सिलेबस जारी किया जाता है, मगर इस बार कोविड-19 की स्थिति को ध्यान में रखते हुए इसे शार्टलिस्ट किया गया है। ताकि घर रहते हुए विद्यार्थियों को अत्यधिक सिलेबस कवर करने को लेकर मानसिक तनाव जैसी स्थितियां न बनें। यही कारण है कि बोर्ड ने विद्यार्थियों की स्थिति को ध्यान में रखते हुए सिलेबस तैयार किया और गर्मियों की छुट्टियों में उसकी दोहराई कराने के लिए एक्टिविटी चार्ट जारी कर दिया। यह चार्ट विद्यार्थियों को भी भेजा गया है, ताकि विद्यार्थी इच्छानुसार विभिन्न एक्टिविटीज में भाग लेकर अपनी परफार्मेंस में सुधार करने के लिए प्रयासरत रहें।

chat bot
आपका साथी