Punjab Child Trafficking Case: जालंधर व लुधियाना में बैठे हैं सरगना प्रवेश के कई साथी, सैकड़ों बच्चे फंसे

बिहार से लाकर पंजाब में बच्चे बेचने के मामले में बिहार पुलिस ने मुख्य आरोपित राम प्रवेश सदा और उसके साथी भानु को गिरफ्तार करके उन्हें जेल भेज दिया है। अब जालंधर पुलिस उसे लाकर पूछताछ करेगी। इसके बाद बच्चे बेचने के इस मामले में बड़ा खुलासा हो सकता है।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 10:50 AM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 10:50 AM (IST)
Punjab Child Trafficking Case: जालंधर व लुधियाना में बैठे हैं सरगना प्रवेश के कई साथी, सैकड़ों बच्चे फंसे
जालंधर बाल तस्करी मामले में पुलिस मुख्य आरोपित राम प्रवेश सदा से पूछताछ करने की तैयारी में है।

जालंधर [सुक्रांत]। बिहार से लाकर पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में बच्चे बेचने के मामले में वांछित मुख्य आरोपित राम प्रवेश सदा बिहार में गिरफ्तार हो गया लेकिन उसके साथी पंजाब के अलग अलग हिस्सों में बैठे हैं। दूसरी ओर बिहार से बच्चे लाकर जालंधर, लुधियाना, अमृतसर सहित अन्य शहरों में बेचे जाने का सिलसिला जारी है लेकिन इसके बारे में पुलिस को जानकारी नहीं है। मुख्य आरोपित राम प्रवेश सदा से हुई पूछताछ में यह खुलासा हुआ है कि अब भी बेचे गए सैकड़ों बच्चे पंजाब के अलग-अलग शहरों में फंसे हैं और घर वापस जाने के लिए तरस रहे हैं। इन बच्चों के बारे में अभी तक न तो बिहार पुलिस के पास कोई जानकारी है और न ही पंजाब के किसी थाने में किसी ने कोई शिकायत दी है।

जालंधर की बचपन बचाओ संस्था की तरफ से बिहार से तस्करी कर लाए बच्चों के मामले में शिकायत दिए जाने के बाद जालंधर पुलिस ने एक आरोपित के खिलाफ मामला दर्ज किया था लेकिन अभी तक उसे भी पुलिस जालंधर नहीं ला पाई है। वहीं, बिहार पुलिस ने प्रवेश और उसके साथी भानु को गिरफ्तार करके उन्हें जेल भेज दिया है। अब जालंधर पुलिस उसे लाकर पूछताछ करेगी। इसके बाद बच्चे बेचने के इस मामले में बड़ा खुलासा हो सकता है।

यह था मामला

गत दिसंबर में बिहार के खगड़िया के मोहन सदा ने बचपन बचाओ आंदोलन संस्था को शिकायत की थी कि उसके बेटे को प्रवेश सदा नाम के व्यक्ति ने जालंधर लाकर बेचा है। इस मामले में प्रवेश सदा के खिलाफ पर्चा दर्ज हो गया था। आरोपित ने पीड़ित को अपने किसी साथी से फोन करवा के उसका बेटा लौटाने की बात कही थी। कुछ दिन पहले, बचपन बचाओ आंदोलन संस्था की अगुआई में पुलिस ने गांव फोल्ड़ीवाल के पास एक फार्म हाउस में काम कर रहे 40 बच्चों को मुक्त करवाया था। पुलिस जांच में यह खुलासा हुआ था कि बच्चों को बिहार से लाकर जालंधर में बेचा गया था। अब तक की पुलिस जांच में सामने आया था कि प्रवेश बिहार से लाए बच्चों को अन्य शहरों में भी बेचता था। वह बच्चों को तंग कमरे में रखकर उन्हें यातनाएं भी देता था।

chat bot
आपका साथी