10 साल के अर्श को एक उल्लू ने दिला दिए तीन अंतरराष्ट्रीय अवार्ड

वर्ल्डस बेस्ट वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर का अवार्ड पाने वाले अर्शदीप को अब विश्वस्तरीय जूनियर कॉमेडी वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर अवार्ड मिला है। उसे यह पुरस्कार एक उल्लू की फोटो ने दिलाए।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Sat, 17 Nov 2018 09:09 PM (IST) Updated:Sun, 18 Nov 2018 12:38 PM (IST)
10 साल के अर्श को एक उल्लू ने दिला दिए तीन अंतरराष्ट्रीय अवार्ड
10 साल के अर्श को एक उल्लू ने दिला दिए तीन अंतरराष्ट्रीय अवार्ड

जालंधर [वंदना वालिया बाली]। पिछले दिनों वर्ल्डस बेस्ट वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर का अवार्ड पाने वाले अर्शदीप को अब विश्वस्तरीय जूनियर कॉमेडी वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर अवार्ड मिला है। विश्वभर से 10 हजार से ज्यादा एट्रीज थीं इस प्रतियोगिता में और विश्व के ख्याति प्राप्त 10 वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर जजमेंट पैनल पर थे। रोचक तथ्य यह है कि एक ही उल्लू की अलग-अलग तस्वीरों ने अर्श को ये सम्मान दिलवाए हैं।

शुक्रवार को कॉमेडी वाइल्डलाइफ फोटो डॉट कॉम द्वारा आयोजित ऑनलाइन प्रतियोगिता का 16 वर्ष से कम आयु वर्ग में वार्षिक अवार्ड अर्शदीप सिंह के नाम रहा। उसे जिस फोटो के लिए यह अवार्ड मिला है, वह उसने कपूरथला में खींची थी।

मई में ली गई यह फोटो भी उसी उल्लू की थी, जिसकी फोटो दिसंबर में पाइप में बने उसके घर में अर्शदीप ने खींची थी। उस फोटो के लिए नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम की ओर से उसे वर्ल्ड बेस्ट वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर (अंडर 11 आयु वर्ग में) तथा नेचर्स बेस्ट फोटोग्राफी (एशिया) प्रतियोगिता में भी जूनियर कैटेगरी में अवार्ड मिल चुके हैं।

तीन दिसंबर 2007 को जन्मा भारत का सबसे कम उम्र का वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर है अर्शदीप। उसके पिता रणदीप सिंह ही उसके गुरु भी हैं। उन्होंने मात्र पांच साल की उम्र में अर्श फोटो खींचना सिखा दिया था। वह कहते हैं कि अर्श बेहद गंभीरता से फोटोग्राफी सीखता है और इस काम के लिए बहुत ज्यादा पेशेंस चाहिए, जो उसमें है। वह अच्छी फोटो लेने के लिए मेरे साथ पूरा-पूरा दिन जंगल में भी घूमा है। कक्षा पांच का यह छात्र पढ़ाई व टेनिस में भी अच्छा है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी