सेहत विभाग की चेतावनी, त्योहारी सीजन में निम्नस्तरीय खाद्य पदार्थ बेचने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई

सेहत विभाग ने ने गहरे रंगों वाली मिठाइयां तैयार न करने की सलाह दी। रंगदार मिठाइयों में केवल मान्यता प्राप्त रंगों का निर्धारित मात्रा में ही इस्तेमाल करने की हिदायतें दी। विभाग ने कहा कि निम्नस्तरीय रंगों का इस्तेमाल करने से मिठाइयां लोगों के लिए भी घातक सिद्ध होती हैं

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 03:03 PM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 03:10 PM (IST)
सेहत विभाग की चेतावनी, त्योहारी सीजन में निम्नस्तरीय खाद्य पदार्थ बेचने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई
जालंधर में सेहत विभाग के अधिकारी बैठकों में बेहतरीन गुणवत्ता वाले खाद्य बेचने की हिदायतें दे रहे हैं।। (फाइल फोटो)

जालंधर, जेएनएन। त्योहारों के दिनों में खाद्य पदार्थों की क्वालिटी को बरकरार रखने के लिए सेहत विभाग की ओर से विशेष मुहिम चलाई गई। विभाग के अधिकारी खाद्य पदार्थ तैयार करने वालों के साथ बैठकें कर उन्हें बेहतरीन गुणवत्ता वाले खाद्य बेचने की हिदायतें दे रहे हैं।

जिला सेहत अधिकारी डा. एसएस नांगल की अगुवाई में रामामंडी, जालंधर छावनी , गोराया तथा फिल्लोर के हलवाइयों व बेकरी वालों के साथ बैठक की। बैठक में उन्होंने खाद्य पदार्थ तैयार करते समय स्वच्छता को प्राथमिकता देने की बात पर जोर दिया। डा. नांगल ने कहा कि मिठाइयां तैयार करते समय बेहतरीन क्वालिटी का घी, रिफाइंड ऑयल, बेसन व अन्य इस्तेमाल होने वाला समान इस्तेमाल करने की हिदायतें दी।

उन्होंने गहरे रंगों वाली मिठाइयां तैयार न करने की सलाह दी। रंगदार मिठाइयों में केवल मान्यता प्राप्त रंगों का निर्धारित मात्रा में ही इस्तेमाल करने की हिदायतें दी। निम्नस्तरीय रंगों का इस्तेमाल करने से मिठाइयों की क्वालिटी खराब होने के साथ लोगों के लिए भी घातक सिद्ध होती हैं। लोगों की स्वास्थ्य सुरक्षा से खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी दी। इसके अलावा कोरोना महामारी के चलते दुकानों पर पूरी सावधानियां बरतने की बात कही।

उन्होंने दुकान पर आने वाले ग्राहक तथा स्टाफ के सदस्यों को मुंह पर मास्क पहनने , आपस में दो मीटर की दूरी रखने तथा बार बार साबुन से हाथ धोने की नीतियों की पालना करने की नीतियों को सख्ती से लागू करवाने की हिदायतें दी। बैठक में फूड सेफ्टी अफसर रोबिन कुमार व रमन विरदी , गणेश स्वीट्स,बोलिना स्वीट्स, कृष्णा स्वीट्स, न्यू कृष्णा स्वीट्स, महाजन स्वीट्स, बिकानेर स्वीट्स, ज्योति स्वीट्स के अलावा अन्य स्वीट्स शापज के प्रतिनिधि शामिल थे।

chat bot
आपका साथी