दालों के दाम बेलगाम, महीने में 30% तक बढ़ोतरी, जालंधर में धुली मूंग 120 रुपये/किलो

जालंधर में किसी समय सस्ती दाल की श्रेणी में आती मूंग की दाल के दाम सेंचुरी पार कर चुके हैं। एक महीने पहले तक 80 से 90 रुपये प्रति किलो में बिक रही मूंग धुली दाल इस समय रिटेल में 120 रुपये प्रति किलो तक पहुंच चुकी है।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 04:00 PM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 04:10 PM (IST)
दालों के दाम बेलगाम, महीने में 30% तक बढ़ोतरी, जालंधर में धुली मूंग 120 रुपये/किलो
जालंधर में दालों के दामों में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है।

जालंधर, जेएनएन। आम आदमी के लिए अब दाल-रोटी खाना मुश्किल होने लगा है। दालों के दाम बेलगाम होने लगे हैं। जालंधर में पिछले एक महीने में दालों के दामों में 30 प्रतिशत तक का इजाफा दर्ज किया गया है। दाल कारोबारियों की मानें तो आगामी दिनों में दामों में और भी इजाफा होना तय है। किसी समय सस्ती दाल की श्रेणी में आती मूंग की दाल के दाम सेंचुरी पार कर चुके हैं। एक महीने पहले तक 80 से 90 रुपये प्रति किलो में बिक रही मूंग धुली दाल इस समय रिटेल में 120 रुपये प्रति किलो तक पहुंच चुकी है। अरहर की दाल के दाम भी 120 रुपये प्रति किलो का आंकड़ा छू गए हैं।

उत्पादन घटने और पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने का असर

तेल, घी और रिफाइंड पर भी महंगाई की मार ने गरीब ही नहीं बल्कि मध्यम वर्ग की भी कमर तोड़ कर रख ली है। दालों के उत्पादन राज्य मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र में इस बार दालों की फसल कम होने और पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ने के बीच बड़े परिवहन खर्च के चलते दामों में इस कदर बढ़ोतरी हुई है।

लॉकडाउन के बीच बढ़ गई थी मांग

कोरोना महामारी के चलते घरों में दुबके लोगों के पास इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए दालों का सेवन ही सबसे सस्ता उपाय था। कारोबारियों के मुताबिक लॉकडाउन के दौरान सामान्य दिनों के मुकाबले दालों की बिक्री डेढ़ गुना बढ़ गई थी। हालांकि उन दिनों में माल का भरपूर स्टाक होने के कारण दामों में खास इजाफा नहीं हुआ था। अब हालात सामान्य होने के बाद मांग तो सामान्य हुई है लेकिन आमद कम होने के चलते दामों में बढ़ोतरी हो रही है।

2 महीने तक राहत की उम्मीद नहीं 

इन दिनों दालों की बुवाई का काम पूरा हो चुका है। जिसकी फसल संभावित मई माह में तैयार हो जाएगी। इस बीच आम लोगों को दालों पर महंगाई का दंश झेलना पड़ेगा। दाल कारोबारी अशीष कुमार बताते हैं कि करीब एक महीने से दालों के दामों में इजाफा हो रहा है। यह स्थिति आने वाले करीब दो महीने तक यथावत रहेगी।

एक महीने में इतने बढ़े दाम (प्रति किलो में)

दाल                पहले                 अब

अरहर              90                  120

दाल चना           60                  80

सफेद चना         60                  80

मूंग धुली             90                  120

राजमा चित्रा        105                130

माह साबुत         80                   120

रिफाइंड            110                  130

तेल सरसों ब्रांडेड  130                155

घी                       105               120

chat bot
आपका साथी