PU सीनेट के लिए चुनावी प्रक्रिया शुरू, जालंधर में बने चार केंद्रों पर जारी है मतदान

पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ की सीनेट के चुनाव में मतदान के लिए जालंधर जिले में 4 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इस सीनेट चुनाव में 41 उम्मीदवार मैदान में हैं। जालंधर जिले के 2893 मतदाता इनके भाग्य का निर्णय करेंगे।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 11:51 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 11:51 AM (IST)
PU सीनेट के लिए चुनावी प्रक्रिया शुरू, जालंधर में बने चार केंद्रों पर जारी है मतदान
पंजाब यूनिवर्सिटी सीनेट के लिए जालंधर में मतदान जारी है। जागरण

जासं, जालंधर। पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़,(Punjab University, Chandigarh) की सीनेट की चुनाव प्रक्रिया शुरू हो गई। वोटिंग के लिए रविवार को जिले में 4 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। पहला दोआबा खालसा सीनियर सेकेंडरी स्कूल, लाडोवाली रोड, दूसरा साईं दास स्कूल पटेल चौक तीसरा आदमपुर और चौथा भोगपुर में बनाया गया है। इस सीनेट चुनाव में 41 उम्मीदवार मैदान में हैं।

डीएवी की ओर लगाया जा रहा ऐड़ी चोटी का जोर

पूरे जिले में 2893 मतदाता हैं। हालांकि इस चुनाव को लेकर डीएवी संस्था की तरफ से ऐड़ी चोटी का जोर लगाया जा रहा है और सुनिश्चित किया जा रहा है कि डीएवी संस्था से जुड़े प्रत्येक सदस्य की भागीदारी हो। डीएवी मैनेजिंग कमेटी की तरफ से डा. बीसी जोसन तथा मनीष वय्यर प्रत्याशी हैं। वहीं, केंद्रों के बाहर उम्मीदवारों से जुड़े सदस्यों को बूथ भी लगे हुए हैं, जो किसी न किसी तरह से वोटर्स को भी लुभाने का प्रयास कर रहे हैं।

बता दें कि पहले फेज में पंजाब विश्वविद्यालय सीनेट स्नातक वर्ग का चुनाव 211 बूथों पर हुआ। चुनाव में 43 उम्मीदवार मैदान में थे, जिनमें से एक उम्मीदवार ने अपना नामांकन वापस ले लिया है। एक उम्मीदवार की मौत होने की वजह से अब 41 उम्मीदवार मैदान में हैं। चुनाव में लड़ रहे 41 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 3.61 लाख मतदाता करेंगे।

पंजाब यूनिवर्सटी सीनेट के चुनाव के लिए जालंधर के एक मतदान केंद्र पर लगा बूथ।

स्नातक वर्ग का चुनाव कई बार तय हुआ और स्थगित भी हो गया। वहीं, हाईकोर्ट ने भी इसे करवाने के आदेश पीयू को दिए थे। इसके बाद पीयू को सीनेट के चुनाव करवाने पड़े। इसी क्रम में प्रथम चरण में हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, चंडीगढ़ और हिमाचल प्रदेश में चुनाव के लिए मतदान हो रहे हैं।

पंजाब यूनिवर्सिटी से पंजाब ही नहीं विभिन्न राज्यों से मान्यता प्राप्त डिग्री प्रोग्राम व कोर्स करवाए जाते हैं। ऐसे में यूनिवर्सिटी के कार्यों का संचालन करने के साथ-साथ विद्यार्थियों और शिक्षकों की बेहतरी के कार्यों के लिए सीनेट संस्था बनाई गई है। पंजाब में ही लगभग 194 कालेज यूनिवर्सिटी से जुड़े हुए हैं, जहां के शिक्षक, प्रिंसिपल इसके चुनावों में शामिल होते हैं। अप्रूव्ड टीचर्स को ही वोट करने का अधिकार मिलता है।

यह भी पढ़ें- Punjab Politics: सीएम चन्नी बोले- सुंदर शाम अरोड़ा को पार्टी की जिम्मेदारी सौंपने को मंत्री पद से हटाया

chat bot
आपका साथी