PSEB की 10वीं, 12वीं ओपन स्कूलों की दो बार होंगी परीक्षाएं, एक ही बार ही वसूली जाएगी फीस

पीएसईबी ने दसवीं और 12वीं से ओपन स्कूल की परीक्षाओं को शेड्यूल जारी कर दिया है। जिसमें अब बोर्ड की तरफ से ओपन स्कूलों के विद्यार्थियों की दो बार परीक्षाएं ली जाएंगी। बोर्ड ने विद्यार्थियों से दो बार परीक्षाओं की फीस एक ही बार वसूलने का फैसला लिया है।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 10:35 AM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 10:35 AM (IST)
PSEB की 10वीं, 12वीं ओपन स्कूलों की दो बार होंगी परीक्षाएं, एक ही बार ही वसूली जाएगी फीस
पीएसईबी की 10वीं व 12वीं ओपन स्कूलों की परीक्षाएं अब दो बार होंगी।

जागरण संवाददाता, जालंधर। पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड की तरफ से दसवीं और 12वीं से ओपन स्कूल की परीक्षाओं को शेड्यूल जारी कर दिया है। जिसमें अब बोर्ड की तरफ से ओपन स्कूलों के विद्यार्थियों की दो बार परीक्षाएं ली जाएंगी, यानी कि सेमेस्टर सिस्टम के हिसाब से। इसके साथ ही बोर्ड ने विद्यार्थियों से दो बार परीक्षाओं की फीस एक ही बार वसूलने का भी फैसला लिया है। यानी कि एक ही बार फीस लेने के बाद दूसरी बार विद्यार्थियों को फीस नहीं देनी पड़ेगी।

यह भी पढ़ें-  जालंधर में NHAI ने रामामंडी-पीएपी फ्लाइओवर से हटाए पीपल, मर्जिंग ट्रैफिक एरिया पर भी बिछाई प्रीमिक्स

मगर पंजाब एडिड स्कूल इम्प्लाइज एसोसिएशन के प्रेस सचिव मनीष अग्रवाल ने इस पर आपत्ती जताई है। वे कहते हैं कि बोर्ड की तरफ से विद्यार्थियों के हित को ध्यान में रखते हुए दो बार परीक्षाएं कराने का फैसला तो सराहनीय है, मगर एक ही बार में फीसें वसूलना उचित नहीं है। बोर्ड दो सालों से विद्यार्थियों से परीक्षा फीस लेने के बावजूद परीक्षाएं नहीं करवा पाया है। ऐसे में बोर्ड सिर्फ अपनी कमाई की तरफ ध्यान दे रहे हैं उसे विद्यार्थियों की स्थिति को भी ध्यान रखना चाहिए। सर्टिफिकेट के चार्जेज भी अब तो बोर्ड वसूलने लग पड़ा है।

यह भी पढ़ें- गायों की हत्या के मामले में पूर्व सरपंच का खुलासा, कहा- कंकालों के नीचे छिपाकर उत्तर प्रदेश भेजते थे मांस

बोर्ड के शेड्यूल के अनुसार दसवीं वालों से 800 रुपये परीक्षा फीस, 100 रुपये प्रतियोगी परीक्षा, 350 रुपये अतिरिक्त विषय, 12वीं वालों से 1200 रुपये परीक्षा फीस, 150 रुपये प्रेक्टिकल और 350 रुपये अतिरिक्त विषय लिए जा रहे हैं। संस्थानों को 29 अक्टूबर तक बिना लेट फीस के परीक्षा फीसें जमा करवानी होगी, जबकि दो हजार रुपये लेट फीस के साथ 22 नवंबर अंतिम तिथि है।

यह भी पढ़ें-  गरदासपुर जेल में कैदी ने गुप्तांग में छिपाया था मोबाइल फोन और तंबाकू की पुड़ियां, आपरेशन कर निकाले

chat bot
आपका साथी