petrol diesel price today: पेट्रोल-डीजल हो सकते हैं और सस्ते, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में हुई कमी

petrol diesel price today अगर तेल कंपनियां तेल की कीमत में छह फीसद की कटौती करती है तो पेट्रोल की कीमत में पांच और डीजल की कीमतों में चार रुपये प्रति लीटर की गिरावट आने की संभावना है।

Vinay KumarTue, 23 Nov 2021 09:29 AM (IST)
यदि तेल कंपनियां अपना वादा निभाएंगी तो एक दिसंबर से कीमतों में गिरावट संभव है। जागरण

मनुपाल शर्मा, जालंधर। petrol diesel price today: अगर तेल कंपनियां अपने वादे के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों के अनुसार पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों को तय करेंगी तो फिर आगामी एक दिसंबर से पेट्रोल डीजल की कीमतों में गिरावट संभव है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल (कच्चे तेल) की कीमतों में लगभग 6 फीसद की गिरावट दर्ज की गई है, जिसे उल्लेखनीय कहा जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत 80 डालर प्रति बैरल से नीचे जा गिरी है।

पेट्रोलियम मामलों के विशेषज्ञ एवं पेट्रोल पंप डीलर्स एसोसिएशन, पंजाब (पीपीडीएपी) के प्रवक्ता मोंटी गुरमीत सहगल ने कहा है कि तेल की मौजूदा कीमतों के मुताबिक अगर तेल कंपनियां कीमत में छह फीसद की कटौती करती है तो पेट्रोल की कीमत में पांच रुपये प्रति लीटर के लगभग और डीजल की कीमतों में चार रुपए प्रति लीटर के लगभग गिरावट आ सकती है। उन्होंने कहा कि हालांकि तेल कंपनियों की तरफ से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों से जोड़कर डेली प्राइसिंग फॉर्मेट लगभग 5 वर्ष पहले शुरू किया गया था, जिसके मुताबिक रोजाना तेल की कीमतों में बदलाव होता था, लेकिन बीते कुछ महीनों से तेल की कीमतों में लगभग एक पखवाड़े के बाद बदलाव किया जा रहा है।

उसके मुताबिक एक दिसंबर को अगर तेल कंपनियां अपना वादा निभाएंगी तो तेल की कीमतों में गिरावट आनी तय है। दूसरी तरफ मंगलवार को भी महानगर जालंधर में तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं है। जालंधर में मंगलवार को पेट्रोल 94. 94 रुपए प्रति लीटर और डीजल 83. 75 रुपए प्रति लीटर की दर पर उपलब्ध है।

ये भी पढ़ेंः पठानकोट आर्मी कैंप गेट पर ग्रेनेड ब्लास्ट में आतंकी व पााकिस्‍तान कनेक्शन की आशंका

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.