अब नहीं बचेंगे जालंधर के बिजली चोर, घर पर लगेगा स्मार्ट मीटर, छेड़छाड़ की तो पावरकॉम को तुरंत मिलेगी सूचना

जालंधर में बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ता पर शिकंजा कसने के लिए पावरकाम ने स्मार्ट मीटर लगाने शुरू कर दिए हैं। लैब में 10 हजार स्मार्ट मीटर पहुंच चुके हैं। उपभोक्ता के घरों में लगने भी शुरू हो गए हैं।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 04:24 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 04:24 PM (IST)
अब नहीं बचेंगे जालंधर के बिजली चोर, घर पर लगेगा स्मार्ट मीटर, छेड़छाड़ की तो पावरकॉम को तुरंत मिलेगी सूचना
स्मार्ट मीटर के माध्यम से सारा डाटा पावरकॉम के पास उपलब्ध रहेगा। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, जालंधर। पावरकॉम ने बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ता के घर में स्मार्ट मीटर लगाने शुरू कर दिए हैं। स्मार्ट मीटर से उपभोक्ता छेड़छाड़ नहीं कर पाएगा। पिछले दिनों पंजाब स्टेट पावर कारपोरेशन लिमिटेड के डायरेक्टर परमजीत सिंह ने एनएबीएल जालंधर लैब का उद्घाटन किया था। उन्होंने बताया कि पिछले वित्तीय वर्ष  दौरान लैब में जले व खराब मीटरों की रीडिंग निकाली गई। 60 लाख यूनिट अंतर निकाला गया। मीटर से निकली रीडिंग के मुताबिक उपभोक्ता से पेनाल्टी लगाकर रकम चार्ज की गई। स्मार्ट मीटर की खासियत यह है कि अगर कोई छेड़छाड़ करता है तो पावरकाम के सर्वर पर सूचना मिल जाएगी। जहां बिजली चोरी के केस अधिक आ रहे हैं, वहां मीटर लगाए जा रहे हैं।

पहली तिमाही में 13 लाख यूनिट बिजली रीडिंग का अंतर मिला

शुरुआती वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में 13 लाख यूनिट बिजली रीडिंग का अंतर निकाला गया है। उपभोक्ता को जुर्माना लगाकर रकम चार्ज की गई। बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ता पर शिकंजा कसने के लिए स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं। लैब में 10 हजार स्मार्ट मीटर पहुंच चुके हैं। उपभोक्ता के घरों में लगने भी शुरू हो गए हैं। लैब में सिंगल फेज, थ्री फेज व आम मीटर भी उपलब्ध हैं। उपभोक्ता को बिजली मीटर लगाने संबंधी किसी प्रकार की समस्या का का सामना नहीं करना पाड़ेगा। 

स्मार्ट मीटर दूर करेगा ओवरचार्सिंग की समस्या 

डिप्टी चीफ इंजीनियर रजत शर्मा ने कहा कि आउटसोर्सिंग बिलिंग कंपनी के कामकाज से उपभोक्ता को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। कंपनी द्वारा उपभोक्ता को अधिक बिल भेजा जा रहा था, जिससे उपभोेक्ता परेशान हो रहे थे। स्मार्ट मीटर का डाटा बिजली कार्यालय में उपलब्ध रहेगा।

यह भी पढ़ें - Punjab में ग्रंथी की करतूत, बेटी से मिलने गुरुद्वारे पहुंचा युवक तो फंसाने को कर डाली बेअदबी, वीडियो बना करवाई अनाउंसमेंट

यह भी पढ़ें - Tokyo Olympics 2020 : जालंधर के मनदीप सिंह का गोल भी नहीं दिला पाया भारत को सेमीफाइनल में जीत, फैंस निराश

chat bot
आपका साथी