Post Matric Scholarship: स्टूडेंट्स के विरोध के बीच सरकार और कालेज प्रबंधकों की 21 जनवरी को अहम बैठक

Jalandhar Post Matric Scholarship के तहत डिग्री ना जारी किए जाने पर छात्रों के विरोध के बीच बुधवार को पंजाब सरकार ने कालेज प्रबंधकों को एक अहम मीटिंग के लिए बुलाया है। कालेज प्रबंधकों ने उम्मीद जताई है कि बैठक में समस्या का हल निकल आएगा।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 03:47 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 03:47 PM (IST)
Post Matric Scholarship: स्टूडेंट्स के विरोध के बीच सरकार और कालेज प्रबंधकों की 21 जनवरी को अहम बैठक
विवादित पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप मुद्दे पर पंजाब सरकार और कालेज प्रबंधकों के बीच अहम बैठक होगी।

जालंधर, जेएनएन। पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप स्कीम को लेकर छात्रों के विरोध के बीच सरकार ने कन्फेडरेशन आफ कालेजिस एंड स्कूल्स  आफ पंजाब प्रतिनिधियों के साथ मीटिंग बुलाई है। यह बैठक 21 जनवरी को चंडीगढ़ में होगी। इसमें वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल, सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री साधु सिंह धर्मस्रोत, उच्च शिक्षा मंत्री तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा, तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री चरणजीत सिंह चन्नी व विभिन्न विभागों के प्रमुख सचिव, मुख्यमंत्री के सचिव व अन्य मौजूद रहेंगे। वहीं  कन्फेडरेशन की तरफ से चेयरमैन अश्वनी सेखड़ी, अध्यक्ष अनिल चोपड़ा, कन्फेडरेशन आफ पॉलिटेक्निक कॉलेज एसोसिएशन के अध्यक्ष विपिन शर्मा, कन्फेडरेशन आफ होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष राजन चोपड़ा, कन्फेडरेशन आफ नर्सिंग इंस्टीट्यूट्स के अध्यक्ष संजीव चोपड़ा व अन्य हिस्सा ले रहे हैं।

अश्वनी सेखड़ी ने कहा कि मीटिंग पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप स्कीम के तहत पढ़ रहे बच्चों और कालेजों के लिए एक आशा की किरण है। उन्होंने कहा कि पिछले तीन अकादमिक वर्षों से स्कालरशिप का पैसा ना आने के कारण बच्चों और कॉलजों को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा था। छात्र सड़कों पर आकर प्रदर्शन भी कर रहे हैं। सेखड़ी ने कहा कि उन्हें पूरी उम्मीद है सरकार इस मीटिंग में यह समस्या हल कर देगी।

अध्यक्ष अनिल चोपड़ा ने कहा कि हम सरकार से रुका फंड रिलीज करने की अपील करेंगे ताकि छात्रों और कालेजों के बीच चल रहा टकराव खत्म किया जा सके। चोपड़ा ने कहा कि पंजाब सरकार केंद्र से आए 309 करोड़ रुपये रिलीज करे और केंद्र को बाकी 1509 करोड़ जारी करने के लिए कहे। विपिन शर्मा, राजन चोपड़ा और संजीव चोपड़ा ने कहा कि अगर सरकार पिछले 3 वर्षों की बकाया राशि 1850 करोड़ रुपये रिलीज कर दे तो बहुत से कालेज बंद होने से बच सकेंगे और छात्रों भविष्य भी संवर जाएगा।

जालंधर में डिग्री रोके जाने से नाराज हैं छात्र

पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप के तहत पढ़ने वाले छात्रों की कालेजों ने फीस ना मिलने पर डिग्री रोक रखी है। इसे लेकर पिछले कुछ दिनों से जालंधर में लगातार प्रदर्शन हो रहे हैं। मंगलवार को भी विद्यार्थी संघर्ष मोर्चा के बैनर तले स्टूडेंट्स ने डीसी आफिस के बाहर विरोध प्रदर्शन किया था। मुद्दे पर आम आदमी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने भी छात्रों को समर्थन दिया है।

chat bot
आपका साथी