बसों में लटक कर पहुंचे परीक्षार्थी, लेट आने पर लौटाया, 37,365 ने दी परीक्षा

पंजाब पुलिस सेवा में 4358 कांस्टबेलों की भर्ती के लिए कराई गई परीक्षा सफल रही।

JagranSat, 25 Sep 2021 09:33 PM (IST)
बसों में लटक कर पहुंचे परीक्षार्थी, लेट आने पर लौटाया, 37,365 ने दी परीक्षा

जागरण संवाददाता, जालंधर: पंजाब पुलिस सेवा में 4358 कांस्टबेलों की भर्ती के लिए कराई गई परीक्षा सफल रही। इस परीक्षा में जिले में कुल 43,824 परीक्षार्थियों को शामिल होना था। शहर में कुल 35 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इन केंद्रो पर दो शिफ्टों में 37,365 उम्मीदवारों ने परीक्षा दी। पहली शिफ्ट में सुबह दस बजे से दोपहर 12 बजे तथा दूसरी शिफ्ट में दोपहर तीन बजे से शाम पांच बजे तक परीक्षा ली गई। परीक्षा के मद्देनजर कड़े इंतजाम किए गए थे। पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए जालंधर के आस पास के इलाकों से परीक्षार्थी शामिल हुए। कई परीक्षार्थी बसों में लटक कर आते दिखाई दिए। वहीं हजारों युवाओं के शहर में उमड़ने से शहर के कई इलाकों में जाम लग गया।

--------------------

1100 पुलिसकर्मियों की लगाई थी ड्यूटी

परीक्षा के मद्देनजर कुल 1100 पुलिस मुलाजिमों की तैनाती की गई थी। किसी इलेक्ट्रानिक डिवाइस से नकल की कोशिशों को रोकने लिए हर सेंटर पर जैमर लगाए गए थे।

-------------------

देरी से आने वालों को वापस भेजा

परीक्षा केंद्रों पर नकल रोकने के लिए डबल लेयर चेकिग देखने को मिली। परीक्षार्थियों को पहले पुलिस के मुलाजिमों ने चेक किया और फिर स्कूलों में तैनात शिक्षकों ने। पुलिस मुलाजिमों को मेटल डिटेक्टर भी दिए गए थे। परीक्षार्थियों को केंद्र के अंदर पेन भी लेकर नहीं जाने दिया गया। पेन परीक्षा हाल में दिया गया। देरी से आने वालों को लौटा दिया। फिल्लौर से परीक्षा देने आए गगनदीप सिंह ने बताया कि वे दूसरी बार टेस्ट दे रहे हैं। पेपर पिछली बार के मुकाबले आसान था। आदमपुर के दिलबाग ने कहा कि पेपर आसान रहा।

-------------------

4358 पदों के लिए हो रही परीक्षा

पंजाब पुलिस में कांस्टेबलों के कुल 4358 खाली पदों पर भर्ती प्रक्रिया चल रही है । कांस्टेबल के 2015 पद जिला पुलिस कैडर और 2343 पद आ‌र्म्ड पुलिस कैडर के हैं। इसके लिए वेतन 19,990 निर्धारित किया गया है।

---------------

परीक्षा के लिए डबल लेयर चेकिग

परीक्षा के संबंध मे एडीसीपी सुहेल कासिम मीर ने बताया कि परीक्षा सफलतापूर्वक संपन्न हुई। 1100 पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई थी। 35 केंद्रों पर परीक्षा में डबल लेयर चेकिग लगाकर परीक्षा का आयोजन किया गया।

-------------------

पेपर से पहले कड़े उतरवाने को लेकर विवाद, सिख संगठनों की मांग पर सुलझा

शनिवार को पंजाब पुलिस में कांस्टेबल की भर्ती के लिए परीक्षा से पहले सिख युवाओं के कड़े उतरवाने को लेकर विवाद हो गया। मामले की सूचना मिलते ही सिख तालमेल कमेटी और श्री गुरु ग्रंथ साहिब सत्कार कमेटी अमृतसर के प्रतिनिधि सेंटरों के अलावा डीसीपी गुरमीत सिंह मिले। उन्होंने कड़े को सिखों का धार्मिक चिन्ह बताते हुए इसे किसी से जुदा करने का विरोध कर दिया। इसके साथ ही धार्मिक चिन्ह के साथ छेड़छाड़ करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग भी रखी। डीसीपी गुरमीत सिंह ने तुरंत सभी परीक्षा केंद्रों में कड़े ना उतरवाने का आदेश जारी किया। इस दौरान कमेटी के प्रमुख हरप्रीत सिंह नीटू, हरपाल सिंह पाली चड्ढा, विक्की खालसा तथा सत्कार कमेटी से बीबी मनिदर कौर, गुरदीप सिंह पायलट व गुरमीत सिंह चानियां ने कहा कि सिख धर्म में करार के रूप में जाने जाते कड़े को किसी भी कीमत पर जुदा नहीं किया जा सकता। इसी तरह कमेटी के तेजिदर सिंह परदेसी ने कहा कि ऐसा करके सिखों की धार्मिक भावनाओं को आहत किया गया है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.