पेट्रोल-डीजल ने बढ़ाई आम-आदमी की टेंशन, दस दिन में पेट्रोल एक और डीजल डेढ़ रुपये हुआ महंगा

Petrol diesel Price Increaseः जालंधर में 22 नवंबर से लगातार तेल की कीमतों में इजाफा हो रहा है। बीते 10 दिन में ही पेट्रोल की कीमतों में एक रुपये 1 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमतों में लगभग 1 रुपए 59 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो गई है।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 09:29 AM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 09:29 AM (IST)
पेट्रोल-डीजल ने बढ़ाई आम-आदमी की टेंशन, दस दिन में पेट्रोल एक और डीजल डेढ़ रुपये हुआ महंगा
दस दिन बाद फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम। (जागरण)

जालंधर [मनुपाल शर्मा]। बीते दस दिन से पेट्रोल एवं डीजल की बढ़ती हुई कीमतें लोगों की जेब से धुंआ निकलती हुई दिखाई दे रही हैं। बीते 10 दिन में ही पेट्रोल की कीमतों में एक रुपये 1 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमतों में लगभग 1 रुपए 59 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो गई है। तेल डिपो से पेट्रोल पंप की दूरी के चलते विभिन्न पेट्रोल पंपों पर तेल की कीमतों में कुछ पैसों का अंतर हो सकता है, लेकिन आकलन के मुताबिक पेट्रोल 10 दिन में औसतन एक प्रति लीटर और डीजल डेढ़ रुपये प्रति लीटर बढ़ चुका है।

22 नवंबर से लगातार तेल की कीमतों में इजाफा हो रहा है जिसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 22 नवंबर को पेट्रोल की कीमतें लगभग 82.56 रुपये प्रति लीटर थी जो 2 दिसंबर को 83.57 रुपये प्रति लीटर हैं। डीजल की कीमत 22 नवंबर को 72.67 रुपये प्रति लीटर थी, जो 2 दिसंबर को 74.26 रुपये प्रति लीटर हैं। हालांकि 25 अक्टूबर को पेट्रोल की कीमत 82.23 रुपये एवं डीजल की कीमत 72.10 रुपये प्रति लीटर थी।

पेट्रोल पंप डीलर्स एसोसिएशन, पंजाब (पीपीडीएपी) के प्रवक्ता मोंटी गुरमीत सहगल ने कहा कि तेल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (क्रूड ऑयल) की कीमतों के मुताबिक ही देश में तेल की कीमतों में बढ़ोतरी कर रही हैं।

हैरानी इस बात की है कि जब छह महीनों  तक कच्चे तेल की कीमत काफी कम रही,  उस समय तो तेल कंपनियों ने तेल की कीमतों को कम नहीं किया, लेकिन अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में मामूली इजाफा होते ही देशभर में तेल की कीमतें बढ़ा दी गई हैं और वह रोजाना स्तर पर बढ़ाई जा रही है। उन्होंने कहा कि तेल कंपनियां देश की जनता के ऊपर आर्थिक बोझ डालकर अरबों रुपए का मुनाफा कमा रही हैं, लेकिन पंजाब में तो कांग्रेस की सरकार अपनी जेब भरने के लिए ही तेल की बिक्री पर भारी भरकम टैक्स वसूल रही है। अगर राज्य सरकार ही कुछ राहत दे दो कम से कम जनता को कुछ सस्ते मूल्य पर पेट्रोल डीजल उपलब्ध हो सकता है।

chat bot
आपका साथी